राज्यसभा में पीएम मोदी ने गिन-गिन कर बताया, कांग्रेस न होती तो क्या होता, पढ़िए पूरा स्पीच

राज्यसभा में पीएम मोदी ने गिन-गिन कर बताया, कांग्रेस न होती तो क्या होता, पढ़िए पूरा स्पीच

PM Modi in RS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस का जवाब दिया। पीएम मोदी ने बताया कि किस तरह कोरोना काल में भारत में किए गए कार्यों और उठाए गए कदमों की पूरी दुनिया में तारीफ हो रहा है। पीएम ने देश के टीकाकरण अभियान की भी तारीफ की।

पीएम ने कहा, आज देश #AzadikaAmrutMahotsav – अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है। राष्ट्र को दिशा देने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। नई पहल की गई है, अच्छी पहल जारी है। देश जब आजादी के 100 साल मनाएगा, तब हमें देश को कहां ले जाना है, कैसे ले जाना है, इसके लिए ये बहुत महत्वपूर्ण समय है। इस दौरान पीएम ने विपक्ष की सोच पर भी कटाक्ष किया। पीएम ने कहा, विपक्ष को अपनी नाकामी देश पर नहीं थोपना चाहिए। जब आप सत्ता में रहें तो देश में सब कुछ ठीक है, और जैसे ही विपक्ष में आए, देश गलत हो गया, ऐसा नहीं सोचना चाहिए।

कांग्रेस ने होती क्या होता….

राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि कांग्रेस ने होती, यह देश यहां तक नहीं पहुंचता। पीएम मोदी ने अब इसका जवाब दिया। उन्होंने गिन-गिन कर बताया कि महात्मा गांधी की इच्छा के मुताबिक यदि कांग्रेस को खत्म कर दिया जाता तो क्या-क्या होता….

दुनिया अभी भी कोविड -19 से जूझ रही है। पिछले सौ वर्षों में मानवता ने इस तरह की कोई चुनौती नहीं देखी है।भारत के लोगों ने आगे बढ़कर टीका लगवाया और उन्होंने केवल खुद को बचाने के लिए नहीं बल्कि दूसरों की रक्षा भी की है। इस तरह के आचरण, इतने सारे वैश्विक विरोधी टीका अभियान के बीच में सराहनीय है।

लोग महामारी के इस समय में भारत की प्रगति के बारे में सवाल उठाते रहे लेकिन भारत ने सुनिश्चित किया कि 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन मिले। यह भी सुनिश्चित किया गया कि गरीबों के लिए रिकॉर्ड हाउस बनाए जाएं, ये घर पानी के कनेक्शन से लैस हों।

COVID के दौरान 5 करोड़ ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं – एक नया रिकॉर्ड। लॉकडाउन के दौरान हमारे किसानों को इसके दायरे से बाहर रखा गया। उन्होंने अभूतपूर्व मात्रा में उत्पादन किया और हमने उनसे रिकॉर्ड स्तर पर खरीदारी की।

हमारे युवाओं ने वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप्स की संख्या के मामले में भारत को टॉप-3 में पहुंचा दिया है, वह भी कोविड के दौरान। COP-26 से G20 तक, सामाजिक क्षेत्र से लेकर COVID के दौरान दुनिया भर के 150 देशों की सहायता करने तक, भारत ने नेतृत्व की भूमिका निभाई है और दुनिया ने हमारी भूमिका की सराहना की है।

Exit mobile version