HOMEKATNIMADHYAPRADESH

रीठी के नयाखेड़ा में 13 दिवसीय कृषि उद्यमी प्रशिक्षण संपन्न

कटनी। मध्य प्रदेश शासन ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा आयोजित विकास खंड रीठी के दूरस्थ ग्राम पंचायत नयाखेड़ा मैं प्रोजेक्ट उन्नति के अंतर्गत मनरेगा में 100 दिवस कार्य कर चुके 35 महिला एवं पुरुषों को कृषि उद्यमी का 13 दिवसीय प्रशिक्षण भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान कटनी के संचालक पवन कुमार गुप्ता की मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण समन्वयक सुनील रजक तथा अनुपम पांडे के सहयोग से प्रशिक्षक रामसुख दुबे द्वारा दिया गया।
प्रशिक्षण के क्रम में अनाज दलहन तिलहनी फसलों की खेती तथा धान की श्री विधि तथा अरहर की धरवाड़ विधि से कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया। शुष्क खेती तथा सिंचाई के अंतर्गत स्प्रिंकलर एवं 80 से 90% पानी की बचत के लिए टपक सिंचाई के उपयोग को बतलाया गया।
रोग नियंत्रण के लिए ट्राइकोडर्मा विरडी तथा कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए जैव उर्वरक दलहनी फसल के लिए राइजोबियम एक दलीय फसल के लिए एजेक्टोबेक्टर तथा सभी फसलों के लिए फासफेटिका से बीज उपचार भूमि उपचार तथा जड़कंद उपचार का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया। सब्जियों की पौध तैयार करने के लिए नर्सरी प्रबंधन एवं औषधीय पौधों के विषय में बताया गया। नियंत्रित तापमान पर सब्जियों एवं फूलों की खेती के लिए पाली हाउस तथा कृषि के लिए उन्नत कृषि यंत्रों के अंतर्गत जुताई बुवाई निंदाई गुड़ाई एवं कटाई गहाई के यंत्रों के उपयोग तथा कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने के लिए शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी गई।
पशुपालन से लाभ गाय भैंस एवं बकरी की नस्ल दुग्ध उत्पादन संतुलित पशु आहार विभिन्न रोग एवं उनके नियंत्रण तथा टीकाकरण चारा बरसीम ज्वार बाजरा मक्का एवं नेपियर घास से अधिक दुग्ध उत्पादन प्राप्त करने के विषय में बताया गया। प्रशिक्षण में सरपंच खिलावन सिंह सचिव रामस्वरूप पटेल एवं रोजगार सहायक प्रकाश कुमार तथा प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button