खेती में बेहतर फसल उत्पादन के लिए डाले जैविक खाद, जानिए खाद बनाने का उचित तरीका और लाभ

नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते हैं कि आज के समय पर खेती लोगों का कितना बड़ा रोजगार का जरिया बन गई है और अगर आप भी खेती करके पैसा कमाते हैं तो दोस्तों आपकी फसलों के लिए सबसे फायदेमंद चीज होती है मिट्टी सिंचाई जलवायु और इसी के साथ मुख्य रूप से खाद भी आपकी एक जरूरतमंद चीज होती है। लेकिन दोस्तों रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करके किसान भाई अपने मिट्टी की उर्वरता क्षमता को घटा रहे हैं इसके लिए आज हम आपको जैविक खाद बनाने की विधि के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़े:- सबसे के EMI प्लान के साथ मिलेगी Yamaha कि पहले खूबसूरत स्पोर्ट्स बाइक, पावरफुल इंजन के साथ मिलेंगे लग्जरी फीचर्स कम कीमत पर

दोस्तों सबसे पहले तो आपको इसके लिए गए या भैंस का गोबर गोमूत्र गुड और मिट्टी के साथ सड़े गले दाल और लकड़ी का बुरादा चाहिए होता है जिसके बाद आपको एक प्लास्टिक का ड्रम लेकर उसमें गोबर भरना है और फिर इसमें गोमूत्र मिलकर आपको गुड डालना है। इसके बाद डाल को पीसकर इसमें लकड़ी का बुरादा मिलना है और आपको इस मिश्रण का 1 किलो मिट्टी में स्थान लेना है। जावेद खान बनाने के लिए सही मात्रा में चीज मिलना जरूरी है और खाद बनाने के लिए 10 किलो गोबर 10 लीटर गोमूत्र और 1 किलो चोकर के साथ 1 किलो गुड़ की आवश्यकता होती है.

खेती में बेहतर फसल उत्पादन के लिए डाले जैविक खाद, जानिए खाद बनाने का उचित तरीका और लाभ

इसके बाद दोस्तों आपको पूरी सामग्री को एक साथ मिलकर इस लड़कियां डंडे की मदद से मिलना है और फिर इसके अंदर आपको एक से दो लीटर पानी डालकर इस मिश्रण को 20 दिनों तक ढक कर रखना है जिसके बाद आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा कि ड्रम पर धूप न पड़े और इसे छाया में रखें और इसी के साथ बढ़िया खाद पानी के लिए आपको एक गोल को हर दिन हिलाते बुलाते रहना चाहिए जिसके बाद यह 20 दिनों के अंदर तैयार हो जाती है.

यह भी पढ़े:- महंगी और लग्जरी कार्स का बंटाधार करने आ चुकी है Maruti की लेटेस्ट कार, पावरफुल इंजन के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स

दोस्तों अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से खाद को तैयार करते हैं तो इसके अंदर आपको सूक्ष्म जीवाणु भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं जो की मिट्टी की सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं और यह आपकी मिट्टी में उर्वरता क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे कि आपकी फसलों में ज्यादा पैदावार मिलती है और फैसले एक तगड़ा रिस्पांस प्रदान करती है। इसी के साथ जैविक खाद से पौधों की जड़ों में नाइट्रोजन मिलता है और कैल्शियम की सही मात्रा होने से फासले जल्दी तैयार होकर आपको ज्यादा लाभ प्रदान करती है।

Exit mobile version