खेती किसानी

अरहर की खेती में दुगनी पैदावार के लिए अपनाइए यह खास तरीके, तगड़ी कमाई के साथ मिलेगा परिवार को सुख

नमस्कार दोस्तों आज के इस समाचार में हम सभी किसान भाइयों के लिए बरसात में बोई जाने वाली एक मुख्य फसल अरहर की खेती के बारे में जानकारी लेकर आ गए हैं जिसकी मदद से आप अरहर की खेती में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आपको अरहर में दुगनी पैदावार मिलेगी। तो दोस्तों चलिए अब इसके बारे में जान लेते हैं।

also read: –इत्तु सी कीमत में अपने घर ले जाए Maruti Suzuki grand vitara 7-सीटर कार

दोस्तों अगर आप भी अरहर की खेती करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको उदित मिट्टी का प्रयोग करना पड़ता है जिसके लिए आप दो मिनट मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। किसी के साथ दोस्तों आपको इसकी रोपाई के समय दो से तीन बार खेत को अच्छे से जुटाए करके फिर मिट्टी को पलटना है और तीसरी जुताई में आपको देशी हल चलाना है। वहीं पर बात करें खाद की तो आपको 5 टन प्रति हेक्टेयर के हिसाब से गोबर की खाद डालनी है जिससे कि आपको उपज में वृद्धि मिलेगी।

अरहर की खेती में दुगनी पैदावार के लिए अपनाइए यह खास तरीके, तगड़ी कमाई के साथ मिलेगा परिवार को सुख

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की अरहर की बुवाई करने के लिए आपके लिए जून के मध्य से लेकर जुलाई के मध्य तक का समय काफी फायदेमंद होता है और आपको 20 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अरहर के बीजों की बुवाई करनी चाहिए। इसी के साथ ध्यान रहे कि जब आप अरहर के बीजों की बुवाई करें तो उसके पहले आपको इसके बीजों का उपचार करना चाहिए और इसकी सहायता से आप अपने फसल में रखने वाले रोगों से अपने बीजों को बचा सकते हैं और पौधे का अच्छा विकास होता है।

also read: –जून की गर्मी से बचने के लिए घर लाये एक दम कम से कम दाम मे Air Conditioner यहा मिल रहा एक दम भारी डिसकाउंट

इसी के साथ दोस्तों किसी भी फसल में अच्छी पैदावार के लिए बहुत जरूरी चीज होती है खान तो आप इसकी खेती में अंतिम जुताई के समय प्रति हेक्टेयर 12 किलोग्राम यूरिया और 100 किलोग्राम डीएपी डाल सकते हैं। साथी आपको 40 किलोग्राम पोटाश को भी मिट्टी में मिलना है और इसी के साथ आपको इसके कुछ उन्नत किस्म जैसे अरहर एक , नरेंद्र अरहर एक, लक्ष्मी और एनटीएल दो के साथ मालवीय तेरा किस्म का प्रयोग कर सकते हैं जो कि आपको एक अच्छी उपज देने में सक्षम होने वाली है। साथी आपको समय-समय पर दो-तीन बार कीटनाशक का छिड़काव भी करना है।

Related Articles

Back to top button