अपनाइए कृषि विशेषज्ञ देश की खास तकनीक, फल सब्जियों में दुगनी पैदावार से मिलेगा तगड़ा लाभ

अपनाइए कृषि विशेषज्ञ देश की खास तकनीक, फल सब्जियों में दुगनी पैदावार से मिलेगा तगड़ा लाभ ,दोस्तों आप सभी तो शायद जानते ही होंगे कि इजरायल भारत का न सिर्फ डिफेंस सेंटर है बल्कि कृषि के क्षेत्र में भी इन दोनों की दोस्ती काफी ज्यादा फेमस है और आपको बता दे कि इसराइल में आए दिन कृषि के नए-नए तकनीक सामने आते हैं जिनको भारत में भी अपनाया जाता है। वहीं पर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में खासकर सब्जियों का उत्पादन बढ़ रहा है जिसके लिए किस सरकारी खर्चे पर ट्रेनिंग लेने के लिए इसराइल जाते हैं और वहां पर जाकर खेती के बारे में जानकारी लेते हैं।

अपनाइए कृषि विशेषज्ञ देश की खास तकनीक, फल सब्जियों में दुगनी पैदावार से मिलेगा तगड़ा लाभ

इस तकनीक के प्रापयोग के बारे में जानकरी

 

दोस्तों आपको बता दे कि इसराइल में जाने के बाद वहां विशेष वैज्ञानिकों के द्वारा खेती की नई तकनीक को सिखाते हैं और इजरायली कृषि तकनीक को अपनाने के बाद किसानों की न केवल इनकम बढ़ती है बल्कि उन्हें कम लागत में ज्यादा लाभ भी मिलता है इसी के साथ उनके पानी की भी बर्बादी काम हो रही है और नई-नई खेती की तकनीक का प्रयोग करके भारतीय किसान आज बढ़िया-बढ़िया कमाई कर रहे हैं। तो दोस्तों चलिए आपको इनके बारे में और जानकारी देते हैं।

READ MORE ::http://बेहतर उपज के लिए इस्तेमाल करे मक्का की खास वैराइटी, दुगुनी पैदावार के साथ मिलेगा तगड़ा लाभ, जाने नाम

पहले के मुताबिक अभी की खेती

दोस्तों आप सभी तो जानती होंगे कि इसराइल में आधे से ज्यादा जमीन रेगिस्तान है जिसकी वजह से किस वैज्ञानिक वीडियो के द्वारा फल फूल और सब्जियों की खेती कर रहे हैं और यहां पर ड्रिप इरीगेशन की सहायता से किसान भाई काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। साथी इस तकनीक को बढ़ा देने के लिए भारत और इजरायल के बीच काफी सारे समझौते हुए हैं और इसी वजह से आज के समय पर मार्केट में सब्जियों में आपको ज्यादा सब्जियां प्रदान की जा रही है। नहीं तो पहले के समय में आपको इतनी ज्यादा सब्जियां नहीं मिल पाती थी।

अपनाइए कृषि विशेषज्ञ देश की खास तकनीक, फल सब्जियों में दुगनी पैदावार से मिलेगा तगड़ा लाभ

इस खेती को कैसे करे

दोस्तों आपको बता दे की संरक्षित खेती कृषि की एक नई तकनीक सामने आई है जिसकी सहायता से नियंत्रित वातावरण में कुछ खास सब्जियों और फलों की खेती की जाती है और इसमें किसानों को जमीन पर एक नेट हाउस या ग्रीन हाउस का निर्माण करके इसके अंदर सब्जियों को उगाना होता है और आपको बता दे कि इसकी सहायता से आपकी फसलों में कट धूप और बारिश के साथ ल और पाल जैसी बीमारियों का असर नहीं पड़ता है और इसमें काम सिंचाई की आवश्यकता होती है जिससे कि आपको बहुत कम लागत के साथ अच्छा पैसा मिल जाता है।

also read: –जून की गर्मी से बचने के लिए घर लाये एक दम कम से कम दाम मे Air Conditioner यहा मिल रहा एक दम भारी डिसकाउंट

Exit mobile version