ज़िले के लिए नीम कोटेड यूरिया खाद की एक और रैक आई, किसानों को ज़रूरत के मुताबिक पर्याप्त मिलेगी खाद

कटनी – जिले में वर्तमान में खरीफ फसलों के लिए सर्वाधिक मांग वाली उर्वरक यूरिया खाद की एक और रैक आ गई है। इस रैक के आने से जिले में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता हो गई है। इससे किसानों को स्थानीय स्तर पर ही उनकी मांग के अनुरूप खाद मिल सकेगी।

कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव द्वारा जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की वजह से कटनी जिले के लिए 600मीट्रिक टन नीम कोटेड यूरिया की रैक आ गई है।नीम कोटेड यूरिया उर्वरक की रैक झुकेही रैक पाइंट पर मंगलवार को लग गई है। जहां से परिवहन कर यूरिया जिले में लाई जा रही है। कलेक्टर श्री यादव ने किसानों के हितों और उनसे सीधे सरोकार रखने वाले खाद एवं बीज की उपलब्धता जैसे विषयों के प्रति पूरी संजीदगी और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने कृषि,  सहकारिता,मप्र विपणन संघ एवं एम पी एग्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों को पहले ही समय-सीमा बैठकों में निर्देश दे रखा हैं।

ज़िले के उपसंचालक कृषि ने बताया कि रैक से आई नीम कोटेड यूरिया में से कटनी डबल लाक केन्द्र के लिए 275 मीट्रिक टन, बहोरीबंद डबल लाक केन्द्र के लिए 250 मीट्रिक टन और सी एम एस मार्केटिंग सोसायटी कृषि उपज मंडी कटनी को  25 मीट्रिक टन और सी एम एस मार्केटिंग सोसायटी उमरियापान ढीमरखेड़ा को 25 मीट्रिक टन एवं एम पी एग्रो कटनी को 25 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित की जायेगी। जिससे यहां के किसानों को पर्याप्त मात्रा में उनकी जरूरत के मुताबिक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

         उपसंचालक कृषि विकास एवं किसान कल्याण ने बताया कि जिले में पहले से ही 3955मीट्रिक टन यूरिया,721 मीट्रिक टन डी ए पी, 2405मीट्रिक टन एन पी के खाद, और 3658 मीट्रिक टन एस एस पी उर्वरक की उपलब्धता मौजूद हैं।

खाद बिक्री केंद्रों में लगवायें दर सूची का बोर्ड

कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव ने सभी खाद दुकानों के बाहर सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। इस बोर्ड में प्रत्येक उर्वरक की उपलब्ध मात्रा का विवरण और इसी के सामने उर्वरक की दर लिखवाने की हिदायत कलेक्टर श्री यादव ने अधिकारियों को दिया है।

यहां देवें सूचना

कलेक्टर श्री यादव ने किसानों से आग्रह किया है कि वे खाद ,बीज से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत या खाद ,बीज मिलने में असुविधा संबंधी सूचना कलेक्ट्रेट कार्यालय में बने जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 07622-220071 पर दे सकते हैं।

Exit mobile version