भिंडी की इन टॉप किस्मो का प्रयोग कर किसान कमाए तगड़ा मुनाफा, कम समय में मिलेगा सबसे बेहतर फायदा

भिंडी की इन टॉप किस्मो का प्रयोग कर किसान कमाए तगड़ा मुनाफा, कम समय में मिलेगा सबसे बेहतर फायदा , नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम खेती से जुड़ी भिंडी की खेती के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कि ज्यादातर किसानों के द्वारा सब्जियों की खेती में प्रयुक्त की जाती है और आपको बता दे कि आज हम आपको कुछ ऐसी चुनिंदा किस्म के बारे में जानकारी देंगे जिनमें प्रयोग से आप भिंडी की खेती में बहुत ही तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों यह किस में आपको कम समय में तगड़ी पैदावार देती है और यह रोगों के खिलाफ काम करती है तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

दोस्तों सबसे पहले किम आती है राधिका भिंडी की किस्मत जो की एक एडवांटा किस्म है और आपको बता दे कि यह किम आपको लगभग 45 से 50 दिनों के अंदर उदय के लिए उपयुक्त हो जाती है और इसी के साथ यह किस्म की क्षमता 5 से 6 महीने तक फल देने की है जिससे कि आप काफी समय तक अपना अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं पर किसानों के लिए इसकी खेती का उचित समय जून जुलाई या नवंबर दिसंबर के साथ फरवरी मार्च भी है.

भिंडी की इन टॉप किस्मो का प्रयोग कर किसान कमाए तगड़ा मुनाफा, कम समय में मिलेगा सबसे बेहतर फायदा

वहीं पर आप ns 862 नामधारी सीड की किस्म का भी प्रयोग कर सकते हैं जो की एक शंकर किस्म है और आपको बता दे कि यह किस्म की भिंडी गहरे हरे रंग की होती है और इसकी लंबाई भी काफी ज्यादा होती है जो कि आपको 55 से 7 दिनों के अंदर फल देना शुरू कर देती हैं और आपको बता दे कि यह रोगों के प्रति और वायरस के प्रति काफी ज्यादा सजा होती है जिससे कि आपको इसमें ज्यादा घटा नहीं होता है और यह किम आपको बड़ी आसानी से प्रति एकड़ में 35 से 40 कुंतल तक की पैदावार देने में सक्षम होने वाली है। इसलिए ज्यादातर किसानों के द्वारा इसका काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों इस लिस्ट की आखिरी किस्मत रीता किस्म है जो की एक महिंद्रा मून सेंट्रो सीट्स द्वारा तैयार की गई शंकर किस्म है और आपको बता दे कि यह किस्मत के फल की लंबाई 10 से 11 सेंटीमीटर की होती है जो की काफी पतली और मुलायम होती है और खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है और इसी के साथ आपको बता दे कि यह किस में आपको बड़ी आसानी से 45 से 50 दिनों के अंदर और देना शुरू कर देती है जो कि पीला मोज़ेक रोग और लीफ कर्ल वायरस जैसे रोगों के खिलाफ ज्यादा प्रभावित होती है जिससे कि आपको कम नुकसान में अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है

Exit mobile version