HOMEKATNIMADHYAPRADESH

स्वच्छता ही सेवा अभियान- ‘स्वच्छता’ ही स्वस्थ और शान्तिपूर्ण जीवन का मूल मंत्र

रीठी। मध्यप्रदेश शासन व जिला प्रशासन के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम का आयोजन जिले के प्रतयेक विकासखण्ड व ग्राम पंचायत स्तर पर सभी को निर्देशित करते हुए सहभागिता व आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं जिसमें मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद द्वारा संचालित पाठ्यक्रम सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम अंतर्गत आज रीठी अध्ययन केंद्र में समाजकार्य में स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र/छात्राओं व जनअभियान परिषद के परामर्शदाताओं द्वारा मिलकर कक्षा संचालन के साथ साथ इस कार्यक्रम में सहभागिता की।

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत इस वर्ष कि थीम “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता” के अनुरूप आयोजित किया गया। इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

स्वच्छता ही सेवाभाव को जन समुदाय मे परिणित करने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया गया। परामर्शदाता गोवर्धन रजक के द्वारा स्वच्छता पर सभी छात्र छात्राओं को शपथ भी दिलाई गई। इस अभियान में छात्र/छात्राओं ने स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्हें अपने ग्राम पंचायत स्तर पर अपने ग्राम को आदर्श ग्राम बनाने के लिए प्रेरित किया साथ ही जनपद पंचायत रीठी को प्लास्टिक मुक्त जनपद बनने के लिए सभी का सहयोग मांगा गया।

इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के परामर्शदाता श्री गोवर्धन रजक, श्री अरुण तिवारी, श्री शरद यादव, श्रीमती शिवानी गुप्ता, श्रीमती रूपा बर्मन, एवं नवांकुर संस्था, युवा सवेरा समिति के सदस्य व ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्य उपस्थित हुए। यह एक सराहनीय प्रयास है जो स्वच्छता और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button