कलेक्टर ने विजयराघवगढ़ में आयोजित जनसुनवाई में 110 आवेदकों की सुनीं समस्याएं

मौके पर ही बना आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि के आवेदन की हुई इंट्री

कटनी – कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव ने मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम में विजयराघवगढ़ पहुंच कर यहां के संयुक्त तहसील भवन के सभाकक्ष में ग्रामीणों और जन-सामान्य की समस्याओं और शिकायतों की सुनवाई कर अधिकारियों को शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान 110 आवेदनों पर सुनवाई की गई।
इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ एवं निगमायुक्त श्री शिशिर गेमावत और एस डी एम श्री महेश मंडलोई सहित विभागों के जिला स्तरीय एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

सभी आवेदकों से मिले कलेक्टर

जिले के कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव को अपनें बीच पाकर जनसुनवाई में पहुंचे ग्रामीणों ने बिना किसी हिचक के खुलकर समस्याएं और शिकायतों की जानकारी दी। कलेक्टर श्री यादव भी हर ग्रामीण की समस्या को बड़े धैर्य और इत्मिनान से सुना और निराकरण के निर्देश दिए।
संवेदनशील और जनोन्मुखी प्रशासन मुहैया कराने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री यादव ने अनुविभाग स्तर पर पहुंचकर लोगों की समस्याएं जानने और वहां पहुंचकर निराकरण करने की अभिनव पहल की है। इसके पहले कलेक्टर श्री यादव बहोरीबंद और ढीमरखेड़ा अनुविभाग पहुंच कर जनसुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित रहे और कलेक्टर ने स्वयं आवेदकों की समस्याओं की सुनवाई की थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की कराई प्रविष्टि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने की आस में विजयराघवगढ़ जनसुनवाई में पहुंचीं , बर्मन मोहल्ला वार्ड क्रमांक तीन विजयराघवगढ़ निवासी शिवानी बर्मन के आवेदन पर कार्यवाही करते हुए कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का आवेदन भरवाने के निर्देश पर जनसुनवाई में पहुंचीं शिवानी ने अपने पिता श्री प्रहलाद बर्मन के नाम पोर्टल पर ऑनलाईन प्रविष्टि कराई गई।

सर्पदंश प्रभावित परिवार का सहायता राशि का बना प्रकरण

विजयराघवगढ़ तहसील में आयोजित जनसुनवाई में पहुंचे चंदिया उमरिया जिला निवासी श्री प्रेमलाल चौधरी अपने दामाद ग्राम इटौरा विजयराघवगढ़ निवासी स्वर्गीय उमेश चौधरी की बीते 2 6 अगस्त को सर्पदंश की वज़ह से मृत्यु के बाद सहायता राशि प्रदान करने के लिए अपनी बिटिया और मृतक की पत्नी श्रीमती संगीता चौधरी के साथ मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे। मृतक की धर्मपत्नी श्रीमती संगीता चौधरी ने कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर श्री यादव ने तत्काल तहसीलदार को 4 लाख रुपए की सहायता राशि का प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये। संगीता चौधरी का आज ही, 4 लाख रुपए की सहायता राशि का प्रकरण तैयार भी हो गया ।

राकेश का बना आयुष्मान कार्ड

विजयराघवगढ़ जनसुनवाई में ग्राम खितौली हदरहटा से आए श्री राकेश कुमार दुबे आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए काफी दिनों से परेशान थे। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाने का आवेदन कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव को दिया। इस पर कलेक्टर श्री यादव ने बी एम ओ डा.विनोद कुमार को आयुष्मान कार्ड बनवाने की कार्यवाही के निर्देश दिये। श्री राकेश कुमार दुबे का तत्काल सभी आवश्यक कार्रवाई कर आयुष्मान कार्ड बनाकर मौके पर ही दे दिया गया। श्री दुबे ने आयुष्मान कार्ड बनने पर खुशी जाहिर किया।

करेंट से मृत्यु पर मांगी मदद

जनसुनवाई मे ग्राम सिंघनपुरा टिकरी टोला की शांति केवट ने कलेक्टर को आवेदन देकर अपने पति की बिजली करेंट से मृत्यु होने की वजह से सहायता राशि की मांग का आवेदन दिया। जिसपर कलेक्टर श्री यादव ने एस.डी.एम श्री मंडलोई को निर्देशित किया कि शांति केवट को नियमानुसार आर.बी.सी के प्रावधान सहित बी.पी.एल पात्रता के आधार पर सहायता राशि का प्रकरण तैयार करायें और बच्चों का स्कूल मे दाखिला भी करवायें।

Exit mobile version