ककड़ी की खेती किसानों को बना देंगे धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

ककड़ी की खेती किसानों को बना देंगे धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका. दोस्तों अगर आप भी खेती करके तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ककड़ी की खेती आपके लिए एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय हो सकता है, खासकर जब इसकी मांग 12 महीने तक रहती है। यह सब्जी भारत में बहुत पसंद की जाती है और शादियों के सीजन में इसकी मांग बढ़ जाती है। तो चलिए आपको भी इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से समझते हैं।

read also-   खूबसूरत कैमरा क्वालिटी के साथ तगड़े गेमिंग प्रोसेसर को ऑफर करेगा Vivo X200 5G स्मार्टफोन, जानिए क्यों हो रहे लोग दीवाने

ककड़ी की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

दोस्तों आपको बता दे की कड़ी की खेती के लिए बालोई दोमट मिट्टी या मटासी मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है। और इसकी खेती के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है।

ककड़ी की खेती किसानों को बना देंगे धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

ककड़ी की खेती

दोस्तों आपको बता दे की टकली की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन की अच्छी तरह गहरी जुताई कर लेनी है उसके बाद खेत में गोबर का डाल देना है, ताकि फसल की पैदावार अच्छी मिल सके। दोस्तों आपको बता दे की ककड़ी की खेती फरवरी के महीने में करना सबसे अच्छा माना जाता है।

ककड़ी की उन्नत किस्में

दोस्तों ककड़ी की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको ककड़ी की उन्नत किस्मों का चुनाव चहिए , जैसे कि खीर 19, टेस्टी मालव 243, गरिमा, सुपर और ग्रीन लॉन्ग सेडोना जैसी ककड़ी की उन्नत किसमे होती है।

ककड़ी की खेती किसानों को बना देंगे धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

read also-   iphone जैसे लूक में लॉन्च हुआ Samsung का 200MP कैमरा क्वालिटी वाला शानदार 5G स्मार्टफोन, जानिए क्या है? इसकी कीमत

ककड़ी की खेती से कमाई

दोस्तों इसके खेती से कमाई की बात की जाए तो अगर आप इसकी एक एकड़ में खेती करते हो तो लगभग आप 1 साल में इसकी खेती से करीब 1 लाख रुपए तक का तगड़ा मुनाफा बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

Exit mobile version