कम खर्च और कम देखभाल में करे इमली की खेती और तगड़ी पैदावार के साथ पाइये भरपूर फायदा, जाने खेती का तरीका

नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि महंगाई के इस जमाने में जीवन कटना कितना मुश्किल हो गया है। लेकिन दोस्तों आपको बता दे की अभी के समय पर अगर आप खेती भी करते हैं तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इसलिए आज हम किसानों की पूंजी को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया खेती की जानकारी लेकर आ गए हैं जो कि खासकर झारखंड में करी जाती है। दोस्तों हम आपको इमली की खेती के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं.

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की मुख्य रूप से इमली मार्च और अप्रैल महीने में पेड़ों पर पकड़ तैयार हो जाती है जिसे की तोड़कर आप आसानी से भेज सकते हैं और आपको बता दे कि इसका उपयोग कई सारी बीमारियों से बचने के लिए भी होता है जिसकी खेती करना काफी आसान होता है। अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इसकी सही सिंचाई और जड़ों के पास मिट्टी चढ़ाना आवश्यक होता है जिसके बाद आपको इसमें उपयुक्त खाद डालकर बीमारियों से इसे बचाना होता है। खास करके आपको इस पेड़ को कीटो से बचाना है क्योंकि आपको इससे ज्यादा नुकसान हो सकता है।

कम खर्च और कम देखभाल में करे इमली की खेती और तगड़ी पैदावार के साथ पाइये भरपूर फायदा, जाने खेती का तरीका

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में इमली की खेती मुख्य रूप से झारखंड तमिलनाडु तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के साथ महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित मध्य प्रदेश में भी की जाती है जो कि इसकी जलवायु के लिए काफी सही है और आपको इसके लिए 25 से 30 डिग्री का तापमान आवश्यक होता है। ध्यान रहे कि ज्यादा ठंड होने से पौधों पर असर हो सकता है इसलिए सर्दियों के मौसम में इमली के पेड़ों का ख्याल ध्यान रखें और आपके खेत की गाड़ी जुटा करके एक फिट का गहरा का गद्दा करके और इसमें गोबर की खास सहित कुछ वर्मी कंपोस्ट डालकर पौधा लगाना है।

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

दोस्तों अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आपको बता दे की जून और जुलाई का महीना इसकी खेती के लिए काफी सही माना जाता है और इसकी खेती मुख्य रूप से लाल काली और दो मिनट मिट्टी में काफी ज्यादा फायदेमंद होती है और मिट्टी का पीएच मान अगर 6.5 से 7.5 के बीच हो तो यह काफी बढ़िया पैदावार भी देती है। वहीं पर एक पेड़ आपको सालाना दो से ढाई कुंतल तक की इमली की पैदावार दे सकता है जिससे कि आप अच्छे कमाई कर सकते हैं।

Exit mobile version