खेती किसानी

कम मेहनत में ज्यादा फायदे के लिए करे इस फसल की खेती, जानिए खेती का उचित तरीका और बेस्ट वैराइटीज का नाम

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम सभी किसान भाइयों के लिए एक ऐसी फसल की जानकारी लेकर आ गए हैं जिसकी खेती करके आप बहुत ही कम मेहनत के साथ तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं और आपको बता दे कि हम सरसों की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो कि रवि की एक मुख्य फसल है और इसके द्वारा कई सारे किसान भाई काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं। चलिए आपको इसकी खेती के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि सरसों की खेती करने के लिए आपको ठंडी जलवायु की आवश्यकता होती है और 26 से 28 डिग्री के तापमान के साथ बुवाई के लिए 15 से 25 डिग्री और कटाई के लिए 25 से 35 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है जिसकी उच्चतम पैदावार दोमट मिट्टी में होती है और इस मिट्टी का पीएच मान 5.8 से 6.7 के बीच होना चाहिए.

कम मेहनत में ज्यादा फायदे के लिए करे इस फसल की खेती, जानिए खेती का उचित तरीका और बेस्ट वैराइटीज का नाम

वहीं पर आपको बता दे कि इसकी खेती के लिए आपको तीन-चार बार खेत की अच्छी जुटा करके 4 से 5 टन गोबर की खाद डालना है और मिट्टी क्यों बारबरा बनाकर पुलाव से खेत बनाकर इसमें 1.5% चूर्ण और 25 किलो ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से क्यों नाल फोर्स डालना चाहिए और आपको बता दे कि आप वर्मी कंपोस्ट का भी प्रयोग खेती में कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

दोस्तों आपको बता दे की सरसों की खेती में खरपतवार अब जाते हैं इसलिए आप समय-समय पर इसकी निराई गुड़ाई करते रहें और जब इसमें किट वगैरा लगे तो आप उचित दवाइयां का प्रयोग करके कीटनाशक का छिड़काव करें और आप अगर भेज दे वैरायटी की खेती करते हैं तो आप 20 से 25 क्विंटल तक की पैदावार ले सकते हैं जिसका मार्केट में अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

Related Articles

Back to top button