खेती किसानी

किसानो को अमीर बना देगी शानदार हींग की खेती, सबसे कम पैसो और कम मेहनत में मिलेगा तगड़ा लाभ

नमस्कार दोस्तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम किसानो के लिए लेकर आ गए है अमीर बनने का सबसे आसान तरीका . दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की हम आपको जिस चीज की खेती के बारे में बताने वाले है वो पेट दर्द जैसी कई शारीरिक समस्याओं से झट से छुटकारा दिला देता है. दोस्तों हम बात कर रहे है हींग की जो की लगभग 40 फीसदी भारत में ही इस्तेमाल होती है. साथ ही आपको बता दे की अभी तक हम इसे ईरान और अफगानिस्तान से आयात करते थे. अब अच्छी खबर ये है कि वैज्ञानिकों की मेहनत से भारत में भी हींग की खेती शुरू हो गई है.

यह भी पढ़े:- फाड़ू फीचर्स और कम कीमत में मिल रहा जबरदस्त iPhone 14 Pro Max का 5G स्मार्टफोन

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की हींग का पौधा तैयार होने में थोड़ा समय लगता है और इसे उगाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने काफी मेहनत की है . दोस्तों आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश के पालमपुर स्थित हिमालयन बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने ईरान और अफगानिस्तान से हींग के बीज मंगवाए और कई सालों की रिसर्च के बाद हींग का पौधा तैयार किया . साथ ही उन्होंने इसके बाद पहले हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के कुछ किसानों को हींग की खेती की ट्रेनिंग दी गई .

किसानो को अमीर बना देगी शानदार हींग की खेती, सबसे कम पैसो और कम मेहनत में मिलेगा तगड़ा लाभ

दोस्तों अगर आप इसकी खेती करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास का तापमान इसके लिए आवश्यक होता है. इसे ज्यादा ठण्ड की जरुरत नहीं पड़ती है. उत्तराखंड, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर और मंडी जिले के जंजहेली के पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती उत्तम है. हींग के बीजों को ग्रीन हाउस में करीब 2 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए . जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं तो इन्हें 5-5 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए और ध्यान रहे की इनके पास नमी बरक़रार रहे. यह 5 साल में पेड़ बनकर तैयार हो जाते है. जिसकी जड़ों और rhizomes से लेटेक्स गम प्राप्त होता है.

यह भी पढ़े:- पावरफुल इंजन के साथ ऑफरोडिंग करने आ गई Mahindra Bolero Neo+ की जबरदस्त कार

तो दोस्तों अगर आप भी इसकी खेती करते है तो आप हींग की खेती से बहुत ही शानदार मुनाफा कमा सकते है.आपको पहले तो प्रति हेक्टेयर करीब 3 लाख रुपये तक की लागत आ सकती है लेकिन वहीं 5वें साल में आपको हींग की खेती से 10 लाख रुपये तक का मुनाफा भी मिल जाता है. भारतीय बाजार में इसकी डिमांड सालभर रहती है और हींग की कीमत करीब 35 से 40 हजार रुपये प्रति किलो है .अगर आप एक महीने में 5 किलो हींग पैदा कर लेते हैं तो आसानी से 2 लाख रुपये प्रति महीने कमा सकते हैं . जो की नौकरी से बेहतर है.

Related Articles

Back to top button