बिजनेस

बंपर मुनाफा कमाने के लिए कीजिए मत्स्य पालन, जानिए मार्केट की सबसे महंगी और डिमांडेबल मछली

नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि आज के समय पर खेती से जुड़े कई सारे व्यवसाययों को लोगों के द्वारा किया जा रहा है जिसमें से एक मुख्य है मत्स्य पालन। लगातार पशुपालन की ओर लोगों का रुझान देखते हुए आज हम आपको मछलियों की कुछ खास किस्म के बारे में बताने वाले हैं जिनका पालन करके आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं और उनकी मार्केट में काफी डिमांड भी बनी रहती है।

READ MORE : OnePlus का धांसू फ़ोन जो चलेगा पानी में भी फीचर्स ऐसे जो आपको दीवाना बना देगा

दोस्तों आपको बता दे कि भारतीय बाजारों में रोहू मछली का पालन काफी बड़ी मात्रा में किया जाता है और इसका मुख्य पालन पश्चिम बंगाल और बिहार के साथ आंध्र प्रदेश ओडिशा और झारखंड समेत असम राज्य में बड़ी मात्रा में किया जाता है और यह अपने स्वाद के लिए काफी फेमस है जिसका पालन छोटे तालाबों में भी किया जा सकता है और यह मछली 9 महीने में ही बढ़ाकर ढाई किलोग्राम की हो जाती है जो कि जल्दी मुनाफा देने में सक्षम है।

बंपर मुनाफा कमाने के लिए कीजिए मत्स्य पालन, जानिए मार्केट की सबसे महंगी और डिमांडेबल मछली

दोस्तों वहीं पर आपको बता दे कि भारत में सबसे ज्यादा डिमांडेबल मछलियों में कोड मछली का भी नाम आता है जो की पूरी दुनिया भर में बहुत फेमस है और इसका वजन 1 साल में ही 2 से 4 किलो का हो जाता है और आपको बता दे कि इसका सेवन हृदय रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और वसा मिल जाता है जो कि डॉक्टरों द्वारा सुखाया गया है कि इसे खाने से मरीजों में काफी शक्ति आ जाती है।

READ MORE :http://बहुत ही सस्ते में मिल रहा Samsung का ये धांसू स्मार्टफोन,मिलेंगे लल्लनटॉप फीचर्स

दोस्तों इसी के साथ आप बांग्लादेश की सबसे सुप्रसिद्ध मछली कतला का भी पालन कर सकते हैं। बांग्लादेश में ऐसे काफी बड़े स्तर पर पालन किया जाता है और टेस्ट में काफी स्वादिष्ट होती है जो की पानी की ऊपरी सतह पर तैयार रहती है और आपको बता दे की किनारे सतह पर पाए जाने वाले वनस्पति इसके विकास में सहायक होते हैं और इसे पालने के लिए 25 से 32 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Back to top button