इस शानदार तरीके से कीजिये आम की बागवानी, कम लागत में मिलेगा भरपूर लाभ और होगी आमदनी में बढ़ोत्तरी

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि आज के समय पर खेती काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और किसान भाई फलों की बागवानी करके काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं इसलिए हम सभी किसान भाइयों के लिए आम की बागवानी की जानकारी लेकर आ गए हैं जो कि आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं देती है और इससे आपको हरदम फायदे ही फायदे मिलते हैं। चलिए आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों आपको बता दे की डॉक्टर सुशील कुमार शुक्ला के द्वारा हमें बताया गया है जो की एक वरिष्ठ वैज्ञानिक भी माने जाते हैं इन्होंने बताया है कि प्राकृतिक तरीकों से आम की बागवानी करने पर किसानों को कम खर्चे में सबसे बेहतर लाभ और बेहतर उपज मिलती है और दोस्तों इसी के साथ आपको यह भी बता दे कि अगर आम की बागवानी के लिए किसानों को लगभग 2000 से ₹3000 प्रति पेड़ के रखरखाव के हिसाब से कीटनाशक के छिड़काव पर खर्च आता है और इसमें आपको काफी ज्यादा लाभ नहीं मिलता है।

इस शानदार तरीके से कीजिये आम की बागवानी, कम लागत में मिलेगा भरपूर लाभ और होगी आमदनी में बढ़ोत्तरी

किसान भाइयों अगर आप भी आम की बागवानी करते हैं तो आपको बता दे की या आपको हरदम फायदे देने वाली फसल है जो की काफी कम लागत के साथ करी जाती है और इसकी फसल में काफी गुणवत्ता होती है जिसकी मार्केट में काफी डिमांड रहती है और आप इसे मोटे दम पर बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आम फलों का राजा माना जाता है जिसके लिए आपको मार्केट में इसकी अच्छी खासी पैसे मिल जाते हैं और यह आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देता।

यह भी पढ़िए :-  जामुन खाने से क्या होंगे शरीर मे फायदे और नुकसान पुरी सटीक जानकारी यहा देखे

अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो आप बरसात के समय में इसकी खेती शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि इस समय जलवायु काफी बेहतर होती है और आपको सिंचाई की भी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। दोस्तों अगर आप भी इसकी खेती करते हैं तो आपको इसका पहले एक-दो साल तक अच्छे से ख्याल रखना होता है जिसके बाद यह तीन-चार साल के अंदर आपको फल देना शुरू कर देते हैं और आप इसके लिए हाइब्रिड किस में कभी प्रयोग कर सकते हैं। वहीं पर समय-समय पर आपको इस पर कीटनाशक का भी छिड़काव करना है ताकि पेड़ों की पत्तियों में किट न लगे।

Exit mobile version