भूल कर भी ना रखे मोबाइल कवर के अंदर नोट नही तो हो सकता है ये बहुत बड़ा नुकसान जल्दी देखे

भूल कर भी ना रखे मोबाइल कवर के अंदर नोट नही तो हो सकता है ये बहुत बड़ा नुकसान जल्दी देखे

भूल कर भी ना रखे मोबाइल कवर के अंदर नोट नही तो हो सकता है ये बहुत बड़ा नुकसान जल्दी देखेस्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल अपने-अपने तरीके से करते हैं। वैसे तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कॉलिंग, चैटिंग, ऑनलाइन पेमेंट जैसे कई कामों के लिए किया जाता है, लेकिन अब कई लोग इसे पर्स की तरह भी इस्तेमाल करने लगे हैं। आपने कई लोगों को स्मार्टफोन के कवर में नोट या डेबिट, क्रेडिट कार्ड रखते हुए देखा होगा। अगर आप भी अपने फोन के कवर में नोट या कार्ड रखते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

also read :दस हजार से भी कम में मिल रहा है Realme का सबसे बेहतर बजट स्मार्टफोन, केमेरा क्वालिटी से बना परियो की पहली पसंद

भूल कर भी ना रखे मोबाइल कवर के अंदर नोट नही तो हो सकता है ये बहुत बड़ा नुकसान जल्दी देखे

ज्यादातर लोग अब अपने फोन के बैक कवर में 20, 50, 100, 200 या 500 रुपये के नोट रखते हैं। लोगों को लगता है कि यह पैसे खर्च से बचेंगे और इमरजेंसी में इस पैसे का इस्तेमाल किया जा सकता है। लोगों को नहीं पता कि इस तरह से पैसे बचाने की आदत उनके महंगे फोन को खराब कर सकती है।

स्मार्टफोन के बैक कवर में नोट रखना या उसमें क्रेडिट कार्ड रखना आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। यह आदत न सिर्फ आपके फोन को बल्कि आपको भी शारीरिक नुकसान पहुंचा सकती है। आइए आपको बताते हैं कि फोन के कवर के पीछे नोट और एटीएम कार्ड क्यों नहीं रखने चाहिए और इसका फोन पर क्या असर पड़ता है।

भूल कर भी ना रखे मोबाइल कवर के अंदर नोट नही तो हो सकता है ये बहुत बड़ा नुकसान जल्दी देखे

also read: –भारी भरकम छूट के साथ मिलेगी Tata की लग्जरी कार, बजट प्राइस में मिलेंगे सभी आधुनिक फीचर्स

दरअसल आपने देखा होगा कि जब भी हम अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो वो गर्म हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि काम के दौरान ये ज़्यादा बिजली की खपत करता है और इससे गर्मी पैदा होती है. जब हम फोन इस्तेमाल करते हैं तो उससे निकलने वाली गर्मी का सबसे ज़्यादा असर बैक पैनल पर पड़ता है. बैक पैनल ही वो हिस्सा होता है जो सबसे ज़्यादा गर्म होता है.

अगर हम अपने फोन पर कवर लगा देते हैं तो फोन से निकलने वाली गर्मी का फ्लो कम हो जाता है. ऐसे में जब हम फोन कवर में नोट या अपना एटीएम कार्ड रखते हैं तो गर्मी के बाहर जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो जाता है.

दरअसल एटीएम कार्ड और नोट कवर के बाद एक एक्स्ट्रा लेयर की तरह काम करने लगते हैं. जब हम फोन पर वीडियो देखते हैं या गेमिंग जैसी चीज़ें करते हैं तो ज़्यादा गर्मी पैदा होती है और उसे बाहर आने की जगह नहीं मिलती. जब लंबे समय तक एक ही जगह पर गर्मी होती है तो इससे फोन के ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है.

also read: –सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा में चल रही कंगना रनौत, वायरल हुआ किसान आंदोलन का पुराण नोट, दर्शक देखकर हुए हैरान

आपको बता दें कि लगभग सभी स्मार्टफोन में कंपनियां एंटीना को सबसे ऊपर सेट करती हैं. अगर हम फोन कवर के पीछे नोट या क्रेडिट-डेबिट कार्ड रखते हैं तो इससे भी सही नेटवर्क मिलने में समस्या आती है. आपको बता दें कि नोट या कार्ड रखने की वजह से जब हम फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं तो वह ज्यादा गर्म हो जाता है। अगर आप भी अब तक अपने फोन में नोट या एटीएम कार्ड रखते थे तो आज ही अपनी आदत बदल लें। यह काम सामान्य लगता है लेकिन इससे काफी नुकसान हो सकता है।

Exit mobile version