खेती किसानी

इस तरीके से कीजिए धान की नर्सरी और पाइए लहलहाती फसल, जानिए उन्नत किस्म के नाम

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि ज्यादातर राज्यों में अब बारिश का सैलाब आ चुका है और ऐसे में किसान भाई अब अपने खेतों में फसलों की बुवाई के लिए जुट चुके हैं तो दोस्तों जो किसान भाई इस वर्ष धान की खेती करना चाहते हैं उनके लिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से धान की नर्सरी तैयार करने का तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप दान की खेती में अच्छी फसल पा लेंगे । दोस्तों चलिए आपको भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली के द्वारा बताई तकनीक के अनुसार जानकारी देते हैं।

Read Also: OnePlus को टक्कर देने आया 8000 mAh धांसू बैटरी वाला Redmi Note 13 Pro Max, 67 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ 128GB रैम

वैज्ञानिकों की सलाह

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की पूसा संस्थान के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में धान की नर्सरी डालने के लिए इस समय को काफी उपयुक्त बताया है और इसी के साथ उनके द्वारा और भी कई सारी सब्जियों और फसलों को इस समय जारी करने का पैमान दिया है। लेकिन दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको धन की नर्सरी तैयार करने की उचित एडवाइस देने वाले हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

इस तरीके से कीजिए धान की नर्सरी और पाइए लहलहाती फसल, जानिए उन्नत किस्म के नाम

ऐसे करें धन की नर्सरी तैयार

तो दोस्तों अगर आप भी धान की नर्सरी तैयार करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की संस्थान द्वारा दी गई एडवाइस के अनुसार एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में आपको रोपाई के लिए लगभग 800 से 1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पौधे तैयार करने होते हैं और इसके बाद नर्सरी के क्षेत्र को लगभग 1.25 से लेकर 1.5 मीटर चौड़ी तथा आपकी सुविधा अनुसार लंबी कारों में बताकर आप लगा सकते हैं और वहीं पर पौधशाला में बुवाई से पहले आपको बीजों का उपचार करने के लिए 5 किलोग्राम बीच के लिए बवासीर 10 से 12 ग्राम और एक ग्राम इस स्ट्रिपकाइलिन को 10 लीटर पानी में घोलने है और इन तीनों को मिला लेना है।

Read Also: Yamaha RX100: मॉडर्न फीचर्स के साथ इतनी सी कीमत में Launch हुई Yamaha RX100 की धांसू बाइक

इसके बाद दोस्तों आपको इसके अंदर 12 से 15 घंटे तक बीच को डुबोकर रखना है जिसके बाद आपको वीडियो को बाहर निकाल कर किसी छायादार जगह में सुखना है और इसे आप 24 से 36 घंटे के लिए डॉक्टर रख सकते हैं साथ ही समय-समय पर इस पर हल्का-हल्का पानी का छिड़काव भी करते रहे जिससे बीच में अंकुर निकालने के बाद पौध शाला में इसे छिड़क दे। धान की रोपाई में आप पूसा बासमती की कई सारी किस्म में से किसी भी किस्म का प्रयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button