खेती किसानी

पोषक तत्वो से भरपूर इस खास फल की खेती कर कमाइए बम्पर मुनाफा, जानिए खेत का उचित तरीका और होने वाला लाभ

पोषक तत्वो से भरपूर इस खास फल की खेती कर कमाइए बम्पर मुनाफा, जानिए खेत का उचित तरीका और होने वाला लाभ  ,नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही है की भारत में अभी के समय पर खेत काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और किसान भाई अब पारम्परिक खेती को छोड़कर खेती के नए तरीको को अपना रहे है . खास करके किसान भाई अब फलो की बागवानी से काफी बेहतर कमाई कर रहे है. इसलिए आज के इस समाचार में हम आपको केले की खेतों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है. जिससे की आप बहुत बढ़िया पैदावार के साथ इसकी बेहतर कमाई कर सकते है.

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

दोस्तों केले की खेती में आपको हल्की सी उच्च पोषक तत्वों वाली मिट्टी का उपयोग करना पड़ता है जिसके लिए आप गहरी गाल चिकनी और 2 मिनट के साथ उच्च दो मिनट मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं और इसका पीएच मान 6 से 7.5 के बीच होना चाहिए। अच्छी जल निकासी वाली जगह पर केले की खेती में ज्यादा फायदा मिलता है और आपको नाइट्रोजन युक्त मिट्टी के साथ फास्फोरस और उच्च स्तर की पोटाश वाली मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए जिसमें की पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिले और ध्यान रहे कि आप रेतीली नमक वाली और कैल्शियम युक्त तथा चिकनी मिट्टी में इसकी खेती  न करें।

पोषक तत्वो से भरपूर इस खास फल की खेती कर कमाइए बम्पर मुनाफा, जानिए खेत का उचित तरीका और होने वाला लाभ

दोस्तों इसी के साथ अगर आप इसकी खेती करते हैं तो पहले आपको गर्मी में काम से कम तीन-चार बार खेत की जुताई करके 10 तन अच्छी तरीके से सदी गली हुई गोबर की खाद खेत में मिलनी है और इसके बाद आपको ब्लड है राय लेजर द्वारा जमीन का प्रयोग करना है और इसके बाद आप गड्ढे करके इसमें उचित खाद डालकर पौधों की रोपाई कर सकते हैं। मार्च महीने में इसकी खेती काफी बेहतर मानी जाती है और तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस होना काफी फायदेमंद होता है वहीं पर इसकी रोपाई 1.8 मीटर स्क्वायर से कम फासले में नहीं होनी चाहिए।

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

वहीं पर बात आती है सिंचाई की तो दोस्तों आपको बता दे की कला एक ऐसी फसल है जिसकी जड़ी गई रहता है कि नहीं जाती है इसलिए बड़ी मात्रा में इस पानी की आवश्यकता होती है और आपको 70 से 75 सिंचॉन्यों की आवश्यकता होती है इसके लिए आप सर्दियों में 7 से 8 दिनों के अंदर और गर्मियों में चार से पांच दिनों के अंदर इसकी सिंचाई करते रहनी चाहिए और बारिश के मौसम में आवश्यकता अनुसार ही इसकी सिंचाई करें साथ ही जमा हुए अतिरिक्त पानी को आपको पौधे से दूर हटा देना चाहिए वरना पौधा गाल भी सकता है। आप केले की खेती में दुख का सिंचाई कर सकते हैं जिससे 98% पानी की बचत होती है और 23 से 32% उपज में वृद्धि भी देखने को मिल जाती है। प्रोफाइल के 11 से 12 महीने के बाद आपको फालतू लड़ाई के लिए मिल जाते हैं जिसे बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button