खेती किसानी

इस तरीके से अमरूद की खेती कर कमाइए ताबड़तोड़ मुनाफा, बेहतर पैदावार के साथ होगी लाखों की कमाई

दोस्तों आप तो जानते ही है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और अभी के समय पर लगातार खेती में ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है और ज्यादातर किसान भाई फलों की बागवानी से काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं इसलिए आज आपके लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट फल अमरूद की खेती के बारे में जानकारी लेकर आ गए हैं जिससे कि कई सारे किसान भाई लाखों की कमाई कर रहे हैं। तो चलिए आपको भी इसके बारे में आवश्यक सूचना बताते हैं।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों अगर आप अमरूद की खेती करते हैं तो आपको प्रति एकड़ में 450 पेड़ लगाना है जिसके लिए आप लाइन से लाइन की दूरी 12 फीट और पौधे से पौधे की दूरी 8 फीट रख सकते हैं। दोस्तों आपको नर्सरी से अमरूद का एक पौधा 50 से ₹70 में मिल जाएगा जिसकी लागत आपको 31500 आने वाली है और इसी के साथ रोपाई के समय आपको एक पौधे के पास तीन से साथ किलोग्राम वर्मी कंपोस्ट का प्रयोग करना है। साथी आपको बता दे कि आप एक एकड़ में 22 क्विटंल के आसपास खाद का प्रयोग कर सकते हैं।

इस तरीके से अमरूद की खेती कर कमाइए ताबड़तोड़ मुनाफा, बेहतर पैदावार के साथ होगी लाखों की कमाई

दोस्तों अमरूद की खेती में आपको पौधे से ज्यादा उसकी शाखाएं बढ़ाने पर ध्यान देना होता है जिसके लिए आपको उसकी उचित देखभाल करनी होती है और शाखाएं बढ़ाने पर या आपको 20 किलो प्रति पौधा उपज मिलता है। इसके जरिए आप काम से कम 80 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से ले सकते हैं। साथी 3 साल के बाद एक पौधा आपको 25 क्विंटल तक की उत्पादन देने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों 3 से 4 साल के बाद आप एक एकड़ से लगभग 1 एकड़ से 10000 किलोग्राम फलों का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें बेचकर आप बहुत सारा पैसा कमा। दोस्तों आपको खेत को अच्छे से तैयार करके इसमें गड्ढे कर कर और पौधों की रोपाई करके उचित खाद देनी चाहिए। साथी जब पौधे फूल पर हो तो आपको उचित कीटनाशक का प्रयोग करके इसमें छिड़काव करना चाहिए और पौधों में कट नहीं लगना चाहिए। इससे आप 120 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से उत्पादन ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button