खेती में पपीता की बागवानी कर कमाइए तगड़ा मुनाफा, बेहतर पैदावार के साथ मिलेगा ग्राहकों का प्यार और ढेर सारा पैसा

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही शानदार फल की खेती की जानकारी लेकर आ गए हैं जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और मार्केट में इसकी डिमांड भी अच्छी बनी रहती है जिससे कि अगर आप उसकी खेती करते हैं तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम बात कर रहे हैं शाकाहारी फल पपीता की जो की काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। चलिए आपको इसकी खेती के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़े:- महंगी और लग्जरी कार्स का बंटाधार करने आ चुकी है Maruti की लेटेस्ट कार, पावरफुल इंजन के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स

दोस्तों आपको बता दे की पपीता एक ऐसा फल है जो कि शरीर के लिए सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है और इसी के साथ इसके अंदर आपको 120 कैलोरी के साथ 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसी के साथ इसके अंदर आपको वॉलेट और विटामिन ए के साथ मैग्नीशियम और कॉपर जैसे कई सारे अनेक तत्व भी मिलते हैं। पपीता में आपको कई सारे एंटीऑक्सीडेंट भी मिलते हैं जो की आयु से संबंधित और अस्थमा जैसी बीमारियों को समाप्त करते हैं और आपको बता दे कि आप आपके पाचन में भी सहायता करता है जो की हृदय रोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

खेती में पपीता की बागवानी कर कमाइए तगड़ा मुनाफा, बेहतर पैदावार के साथ मिलेगा ग्राहकों का प्यार और ढेर सारा पैसा

दोस्तों बात करें इसकी खेती की तो इसके लिए आपको हल्की और झारडारा मिट्टी की आवश्यकता होती है जो की कार्बनिक पदार्थ से भरपूर होनी चाहिए और मिट्टी का पीएच मान 5.5 से लेकर 6.7 के बीच होना आवश्यक होता है। वहीं दूसरी और आपको बता दे कि इसमें आपको 25 से 30 डिग्री तक के तापमान की आवश्यकता होती है और और अच्छी जल निकासी वाली जगह पर यह काफी सही पैदावार देती है। दोस्तों इसके भी जानकारी में तीन से पांच सप्ताह का समय लग जाता है.

यह भी पढ़े:- सबसे के EMI प्लान के साथ मिलेगी Yamaha कि पहले खूबसूरत स्पोर्ट्स बाइक, पावरफुल इंजन के साथ मिलेंगे लग्जरी फीचर्स कम कीमत पर

दोस्तों पपीता की सही खेती फरवरी मार्च और जून जुलाई के साथ अक्टूबर नवंबर में अच्छी मानी जाती है और आपको बता दे कि इसे लगाने से पहले आपको भूमि को दो बार जोत कर तैयार करना है और पौधों की रोपाई 2.5*1.6 मीटर से 3*2 मीटर पर करनी चाहिए और इसी के साथ आपको 60 मीटर के आयाम वाले गड्ढे खोदकर इसमें 20 किलोग्राम खाद डालनी है और 1 किलो नीम का केक डालना है जिससे कि इसमें जादू को कोई नुकसान ना हो और उपाय के बाद यह पौधा अच्छे से विकास कर सके।

Exit mobile version