इस शानदार तरीके से मिर्ची की खेती करके कमाइए लाखो रुपए, थोड़ी सी मेहनत और कम लागत में मिलेगा बेहतरीन लाभ

इस शानदार तरीके से मिर्ची की खेती करके कमाइए लाखो रुपए, थोड़ी सी मेहनत और कम लागत में मिलेगा बेहतरीन लाभ, नमस्कार दोस्तों आज के इस समाचार के माध्यम से हम सभी किसानों के लिए एक मुनाफेरा सब्जी की जानकारी लेकर आ गए हैं। आप सभी तो वाली बात ही जानते ही है कि कई सारे किसान भाई मिर्च की खेती करके काफी अच्छा पैसा कमाते हैं और अगर आप इसकी बड़े पैमाने पर खेती कहते हैं तो आप लाखों का टर्नओवर लेकर चल सकते हैं। मार्केट में साल भर इसकी डिमांड बढ़ती रहती है और इसे आप हरी मिर्च के साथ लाल मिर्च बनाकर भी बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों अगर आप भी अपने खेत में मिर्ची की खेती करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रति हेक्टेयर में आप 7 से 8 किलो मिर्च के बीच हो सकते हैं और इसके लिए आपको भी से 25000 का खर्च आता है और वहीं पर आप हाइब्रिड बीज की अगर बुवाई करते हैं तो आप प्रति हेक्टेयर में 40000 रुपए तक के बीच का खर्च उठाना पड़ता है। अगर आप इसकी शुरू से लेकर आखिरी तक आने वाली लागत की बात करें तो यह ₹300000 तक जा सकती है।

इस शानदार तरीके से मिर्ची की खेती करके कमाइए लाखो रुपए, थोड़ी सी मेहनत और कम लागत में मिलेगा बेहतरीन लाभ

दोस्तों इसके बाद बात आती है इससे होने वाले मुनाफे की तो अगर आप हाइब्रिड मिर्च का उपयोग करते हैं तो आप प्रति हेक्टेयर में 250 से 300 क्विंटल तक की मिर्ची का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं और मार्केट में इसकी बढ़ती डिमांड के कारण आप 30 से ₹70 किलो इसे भेज सकते हैं और वहीं पर ज्यादा से ज्यादा आप इसे 40 से ₹50 किलो भेज सकते हैं और यदि 300 टन उत्पादन होता है तो आपकी मिर्ची लगभग 15 लख रुपए तक का पैसा प्रदान करती है और कम से कम आपको ₹12 लाख तो बचत हो ही जाती है।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

लेकिन दोस्तों अगर आपको भी मिर्ची में इतना मुनाफा कमाना है तो आपको पहले तो एक बेहतर किस्म की मिर्ची का उत्पादन करना होता है और इसकी उचित देखभाल करना होता है और इसी के साथ आपको बता दे कि इस खेत में अच्छी तरीके से जुटाए करके फिर रोपाई करना होता है और आप प्रोफाइल के लिए नर्सरी से मिर्च की फसल को मंगवा सकते हैं जिसे क्यारियां बनाकर दो-दो फीट की दूरी पर लगा दें और वहीं पर आप दो से तीन फीट की दूरी पर पेड़ों के बीच इसे लगा सकते हैं। वहीं पर ध्यान रहे कि इसमें कीटनाशक ना लगे इसके लिए समय पर साफ सफाई और कीटनाशक का छिड़काव करते रहें। इसके बाद 9 से 10 महीने में आपकी फसल बिकने के लिए तैयार होगी।

Exit mobile version