सीताफल की बागवानी करके कमाईये कम लागत का सबसे बेहतर मुनाफा, कम पैसों में मिलेगा ढेर सारा लाभ

दोस्तों हमारे भारत खेती को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है और इसी के साथ बढ़ती पीढ़ी के साथ अब नए युवा लोग पारंपरिक खेती को छोड़कर फलों की बागवानी करना चाहते हैं क्योंकि इससे किसानों को दुगना लाभ मिलता है । इसलिए आज हम आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल सीताफल की खेती के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों यहां ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है और मार्केट में इसकी डिमांड भी अच्छी रहती है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की सीताफल की बुवाई का समय साल में दो बार सही होता है जिसमें कि आप जुलाई से अगस्त या फरवरी से मार्च में इसकी खेती कर सकते हैं और आपको बता दे कि इसकी खेती में आपको नर्सरी से पौधे लाने हैं और 60*60*60 सेंटीमीटर का गड्ढा खोदकर इसके अंदर 5*5 दूरी पर पौधा लगाए और गड्ढे को उचित खाद के साथ भर दे। आप प्रत्येक गड्ढे में 5 से 10 किलोग्राम साड़ी घाट और खाली या 50 ग्राम एनपीके का प्रयोग कर सकते हैं।

सीताफल की बागवानी करके कमाईये कम लागत का सबसे बेहतर मुनाफा, कम पैसों में मिलेगा ढेर सारा लाभ

दोस्तों इसी के साथ आपको सीताफल की खेती में अगर अच्छा मुनाफा कमाना है तो आप दोमट मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं और ध्यान रहे की कमजोर और पथरीली जमीन पर सीताफल की पैदावार काफी अच्छी होती है तो आप इस मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं और मिट्टी का पीएच मान लगभग 5.5 से 7 के बीच होना चाहिए। साथी सीताफल की खेती के लिए आपको बता दे कि जहां पर ज्यादा ठंड नहीं पड़ती है और पल नहीं पड़ता है वहां पर इसकी खेती काफी फायदेमंद होती है और इसके लिए गर्म तथा हल्की सी उसकी जलवायु की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों अगर आप भी सीताफल की खेती करते हैं और यदि आप एक एकड़ में इसकी खेती करते हैं तो आपको लगभग 450 पौधों की रोपाई करनी चाहिए जिससे कि आप सालाना 30 कुंतल तक का उत्पादन बड़ी आसानी से ले सकते हैं और अगर आप 30 मिनट तक का उत्पादन ले पाते हैं तो आप ₹100000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको पौधों की उचित देखभाल करनी है और समय पर सिंचाई के साथ पौधों पर कितना लगे इसके लिए उचित कीटनाशकों का छिड़काव करना चाहिए।

Exit mobile version