बिजनेस

इस खास नस्ल की गाय का पालन कर किसान कर रहे लाखो की कमाई, जानिए नाम और लाभ की जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम उन सभी किसानों के लिए एक खास नस्ल की गाय की जानकारी लेकर आ गए हैं जो कि पशुपालन करते हैं या तो फिर करना चाहते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की गुजरात के रहने वाले एक निवासी श्रीनाथ तिवारी के द्वारा खेती के साथ-साथ पशुपालन का बिजनेस किया जाता है जिसमें कि वह गाय का पालन करते हैं और उनके पास एक खास नस्ल की गए हैं जो की काफी अच्छा पैसा देती है।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों उनके द्वारा बताया गया है कि वह गिर किस्म की गाय का प्रयोग करते हैं जो की 12 से 14 लीटर दूध देती है और इसका दूध काफी महंगा जाता है जिसकी कीमत 70 से 80 रुपए लीटर होती है और वहीं पर एक दिन में गिर गए 12 से 14 लीटर देती है और उनके पास कुल आठ गए हैं तो वह 24 लीटर दूध का उत्पादन प्रतिदिन करते हैं। बात करें कमाई की तो वह ₹12000 दिन के और ₹300000 महीने के कमा लेते हैं।

इस खास नस्ल की गाय का पालन कर किसान कर रहे लाखो की कमाई, जानिए नाम और लाभ की जानकारी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह काफी फायदेमंद किस्म की गए हैं जिसका गोमूत्र भी काफी फायदेमंद होता है और इसके गोबर से बहुत ही बढ़िया गोबर का खाद बनता है। इस गाय के गोबर का खाद प्राकृतिक उर्वरक में गिना जाता है और इसमें नाइट्रोजन की भरपूर मात्रा होती है जो की मिट्टी को उपजाऊ बनती है और इसे सेहतमंद रखती है। साथी गाय का गोमूत्र मनुष्य के शरीर के लिए काफी फायदेमंद और पौष्टिक होता है।

यह भी पढ़िए :-  जामुन खाने से क्या होंगे शरीर मे फायदे और नुकसान पुरी सटीक जानकारी यहा देखे

दोस्तों आपको बता दे की सरकार के द्वारा दूध उत्पादन में अब काफी प्रोत्साहन किया जा रहा है और कई सारे योजनाओं के तहत आपको पशुपालन पर सब्सिडी भी मिलती है जिसकी सहायता से आप पशुपालन शुरू कर सकते हैं और गाय की इस खास किस्म का पालन करके आप भी तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपका भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता है तो आपको बता दे कि किसानों को यह डेरी खोलने के लिए लोन भी प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button