बिजनेस

सरकार की तरफ से किसानो को मिली तगड़े मुनाफे वाली खुशखबरी, सरकार द्वारा मधुमंक्खी पालको को मिलेगी विशेष ट्रेनिंग

सरकार की तरफ से किसानो को मिली तगड़े मुनाफे वाली खुशखबरी, सरकार द्वारा मधुमंक्खी पालको को मिलेगी विशेष ट्रेनिंग , नमस्कार दोस्तों आप तो जानते ही है कि अभी के समय पर किसानों द्वारा खेती से संबंधित कई सारे बिजनेस कर जाते हैं और खास बात यह है कि सरकार भी अब खेती से जुड़े बिजनेस में किसानों को मदद कर रही है। इसी के साथ हम आपको बता दें कि किसानों के द्वारा मधुमक्खी पालन पर सरकार उन्हें फ्री ट्रेनिंग दे रही है। जिसकी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। दोस्तों आपको बता दे कि यह काफी फायदे का सौदा है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों आपको बता दे की कृषि वैज्ञानिक अटल तिवारी ने एक जानकारी में कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रेरित किया है और आपको बता दे कि इससे सरकार के द्वारा मधु क्रांति चलाई जा रही है जिसके तहत कृषि विज्ञान केंद्र इस बिजनेस को आगे सफल करने में किसानों की मदद करेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए किसानों को आमंत्रित करके किसानों को 7 दिनों के लिए फ्री ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें स्वरोजगार से इनकम प्राप्त करने के जरिए बताए जाते हैं।

सरकार की तरफ से किसानो को मिली तगड़े मुनाफे वाली खुशखबरी, सरकार द्वारा मधुमंक्खी पालको को मिलेगी विशेष ट्रेनिंग

साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि यह बिल्कुल मुफ्त होने वाली है जिसमें की आपको भोजन और आवास की सुविधा भी मिलेगी और साथ ही आपको मधुमक्खी पालन से कई सारे फायदे मिलेंगे जिसमें आपको मुख्य रूप से सहज का फायदा मिलने वाला है। आप इस बिजनेस से बहुत ही तगड़ा पैसा कमा सकते हैं और फसलों के उत्पादन और उत्पादकता मैं 25 से 65 फ़ीसदी का इजाफा होगा।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

दोस्तों आपको बता दे कि इससे जोड़कर कई सारे किसान 10 से 12 लख रुपए तक कमा रहे हैं और आपको बता दे की काफी फायदे का सौदा है जिसे कि आप बड़ी आसानी से सीख सकतेहैं। दोस्तों यदि कोई भी मधुमक्खी पालन करने की शुरुआत करता है तो 10 बक्से से शुरू कर सकता है जिसमें की एक बकसा 4000 का और 10 बक्से 40000 के खर्चे के साथ आएंगे। इसी के साथ आपको बता दे की एक बक्से के अंदर आप 60 किलो तक व देसी मधु 8 से 15 किलो तक और एक डिब्बे से निकाल सकते हैं। लेकिन दोस्तों इस ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए आपको गुमला जिले का निवासी होना आवश्यक है और आधार कार्ड होना जरूरी है

Related Articles

Back to top button