इस है किस्म के अमरुद की खेती से किसान बनेंगे मालामाल, जानिए नाम और उचित जलवायु समेत खेती का उचित तरीका

नमस्कार दोस्तों आप सभी को जानते ही है कि आजकल युवाओं का रुझान खेती में ज्यादा बढ़ता दिखाई दे रहा है और फलों की बागवानी की और ज्यादातर युवा ध्यान दे रहे हैं इसलिए हम आपको एक बहुत ही स्वादिष्ट फल के बारे में बताने वाले हैं जो की अमरूद के खास किस्म है और इसका नाम रेड डायमंड है। दोस्तों यह एक जापानी किस्म है जो की 100 से 150 रुपए प्रति किलो बिकता है।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस रेट डायमंड अमरूद की खेती करने के लिए आपको लगभग 10 डिग्री से 42 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है और यदि तापमान थोड़ा काम भी होता है तो इसकी उपज पर इतना कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर आपको इसमें ज्यादा पैदावार चाहिए तो आप कालिया बालू ही 2 मिनट मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं और इसका पीएच मान 7 से 8 के बीच होना चाहिए।

इस है किस्म के अमरुद की खेती से किसान बनेंगे मालामाल, जानिए नाम और उचित जलवायु समेत खेती का उचित तरीका

वहीं दूसरी और आपको बता दे कि अगर आप इसकी रोपाई करते हैं तो आपको कतर से कतर की दूरी 8 फीट और पौधे से पौधे की दूरी 6 फीट रखनी चाहिए साथ ही इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए आपको साल में दो बार इसकी चैटिंग करना है और ध्यान रहे कि जब यह फूल पर रहे तो कोई कीटनाशक अगर इसमें लगते हैं तो आप इसमें कीटनाशक का छिड़काव कर दे।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों आपको बता दे की जापानी रेड डायमंड अमरुद वैसे तो बाकी अमृत की तरह ही दिखता है लेकिन यहां अंदर से काफी लाल होता है और खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और आपको बता दे कि वैसे तो अमरूद की कीमत 50 से 60 रुपए किलो रहती है लेकिन इस रेट डायमंड अमरूद की कीमत 100 से 150 रुपए किलो रहती है। मुझे यहां आपको आम अमरूद की तुलना में तीन-चार गुना ज्यादा लाभ देता है

Exit mobile version