दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए पशुओ को खिलाये चरी हरे चारे के रूप में

दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए पशुओ को खिलाये चरी हरे चारे के रूप में  दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए पशुओ को खिलाये चरी हरे चारे के रूप में  हमारा देश प्राचीन काल से ही क़ृषि प्रधान देश रहा हैँ जहाँ पर सभी प्रकार की खेती की जाती थी जिसमे की प्राथमिक तौर पर पशुओं में दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने और खेती में अधिक मुनाफा कमाने के लिए ये फसलें खेतों में उगाई जाती हैं। आइये इस खबर में और जानकारी को प्राप्त करते हैँ.

दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए पशुओ को खिलाये चरी हरे चारे के रूप में

चरी की फसल

अब बात पशुपालन की करते हैँ तो आपको बता दे की इन दिनों गर्मी बहुत अधिक पड़ रही हैँ और कुछ फसलें गर्मी के मौसम की हैं, जिन्हें लगाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे. इनमें से एक है चरी की फसल, जो किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हुई है.

 

also read: – करारे फीचर्स के साथ मार्केट में आ गया Realme GT 6 का जबरदस्त स्मार्टफोन

केसी होती हैँ इसकी खेती

यह फसल किसनो के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक होती हैँ जिसके पीछे की वजह यहभाई की इस फसल को बड़े पैमाने पर इसकी खेती से किसान हरे चारे के रूप में प्रतिदिन हजारों रुपये कमाते हैं। इसके अलावा दूध उत्पादक पशुओं को दूध पिलाने से दूध उत्पादन बढ़ता है और पशु कई बीमारियों से भी मुक्त हो जाते हैं।

दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए पशुओ को खिलाये चरी हरे चारे के रूप में

इस फसल की बुवाई की विधि

बुआई करते समय छोटे दाने वाली किस्मों के लिए बीज दर 10-12 किग्रा. प्रति हेक्टेयर रखें उन्होंने कहा कि किसानों को बुआई के समय कतार से कतार की दूरी 25 सेमी रखनी चाहिए. तथा पौधे से पौधे की दूरी 10-12 सेमी. ताकि बुआई के समय बीज की गहराई 1.5-2.0 सेमी. उपयुक्त रहेगा.

also read: – मार्केट मे अपना रंग बाजी रूप दिखाने आ गई फुल स्टाइलिश बेस्ट फीचर्स वालज New Tvs Raider 2024 Model

Exit mobile version