खेती किसानी

तगड़ी पैदावार और बंपर मुनाफे के लिए कीजिए बाजार की इन खास किस्मो की खेती, जानिए नाम और खेती का तरीका

दोस्तों ज्यादातर राज्यों में अभी के समय पर बारिश की शुरुआत हो चुकी है जिसके लिए किसान भाई अपने खेतों में बीजों की रोपाई के लिए तैयार हो चुके हैं और आपको बता दे कि कई सारे किसान भाई इस वर्ष बाजरे की खेती करके अच्छा पैसा कमाने वाले हैं तो दोस्तों उन किसानों के लिए आज हम बाजरे की उन्नत किस्म की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो कि आपको कम समय में तगड़ी पैदावार देने में सक्षम होने वाले हैं।

Read Also: OnePlus को टक्कर देने आया 8000 mAh धांसू बैटरी वाला Redmi Note 13 Pro Max, 67 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ 128GB रैम

बाजरा किस्म पूसा कंपोजिट 701

किसान भाइयों आपको बता दे कि यह किस में राजस्थान गुजरात और हरियाणा के साथ पंजाब उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत दिल्ली में भी काफी अनुकूल मानी जाती है और यह रोगों के प्रति भी प्रतिरोधी होती है जो की 80 दिनों में पककर लगभग 23.5 क्विंटल प्रति हेक्टेयर से लेकर अधिकतम 41.2 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज किसान भाइयों को प्रदान करती है।

तगड़ी पैदावार और बंपर मुनाफे के लिए कीजिए बाजार की इन खास किस्मो की खेती, जानिए नाम और खेती का तरीका

बाजरा किस्म एमपीएमएच -17

तो किसान भाइयों यदि आप बाजरे की इस किस्म का प्रयोग करते हैं तो यह भी आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि यह मंत्र 79 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है और इसमें जोगिया रोग रोधी और सीता रो युक्त रोग नहीं लगते हैं जिससे कि आपको 26 से 28 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के ऊपर आसानी से प्राप्त हो जाती है। ज्यादा रोगों वाले इलाके में यहां किस में काफी फायदेमंद होती है।

Read Also: Yamaha RX100: मॉडर्न फीचर्स के साथ इतनी सी कीमत में Launch हुई Yamaha RX100 की धांसू बाइक

बाजरा किस्म एमएचबी 67-2

दोस्तों यदि कोई किसान भाई बाजरे की खेती में जल्दी फसल को प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इस किस्म का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि यह मात्र 62 से 65 दिनों में तैयार होने वाली फसल है जो की अगेती और पचेटी बुवाई के लिए प्रयोग की जाती है और यह किसान भाइयों को 22 से 25 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की उपज बड़ी आसानी से प्रदान कर देती है जो की सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है।

Related Articles

Back to top button