50 लाख की सब्सिडी के साथ बकरीपालन में मिलेगी सरकार की सहायता, जानिए किसे और कैसे मिलेगा लाभ

दोस्तों आप तो जानते ही है की आज के समय में पशुपालन बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसी के साथ सरकार के द्वारा भी कई सारे पशुपालको को बहुत बड़ी मात्रा में सब्सिडी प्रदान करके पशुपालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. दोस्तों वही पर आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अब अपने राज्य के किसानो को बकरी पालन में बहुत ज्यादा सहेड़ा दी जा रही है तो चलिए इस योजना के बारे में जानते है.

also read: –जून की गर्मी से बचने के लिए घर लाये एक दम कम से कम दाम मे Air Conditioner यहा मिल रहा एक दम भारी डिसकाउंट

दोस्तों सबसे पहले तो आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार की बकरी पालन योजना के तहत पशुपालको को 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है और आपको बता दे की सरकार ने बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 10 से 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की योजना शुरू कर दी है. लेकिन अगर आपको भी इसका लाभ लेना है तो इसके लिए आपको पहले आवेदन करना जरुरी है.

50 लाख की सब्सिडी के साथ बकरीपालन में मिलेगी सरकार की सहायता, जानिए किसे और कैसे मिलेगा लाभ

दोस्तों इस योजन के तहत आपको 100 से 500 बकरियों की यूनिट पालना है और आपकी जानकारी के लिए बता दे की 100 बकरियों की यूनिट पर 20 लाख रुपये की लागत आती है. जिससे की आपको इसपर 50 प्रतिशत यानी 10 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार के द्वारा मिलती है. इसी के साथ अगर आप 500 बकरियों की यूनिट का पालन करते है तो 1 करोड़ रुपये की लागत आती है और 50 प्रतिशत यानी 50 लाख रुपये की सब्सिडी मिल जाती है.

also read: –इत्तु सी कीमत में अपने घर ले जाए Maruti Suzuki grand vitara 7-सीटर कार

दोस्तों आपको बता दे की अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आवेदन के लिए किसानों को जमीन के कागजात और अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे. साथ ही किसानों को स्वयं सहायता समूह या कृषि उत्पादक संगठन बनाना होगा और इसी के साथ आपको www.udyamimitra.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसके बाद आप इसका लाभ ले सकते है.

 

Exit mobile version