50 लाख रुपये की सब्सिडी के साथ सरकार करेगी पशुपालन में मदद, जानिए पशुपालन की जानकारी और कैसे उठाए सब्सिडी का लाभ

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम आपको एक ऐसे पशुपालन से जुड़े बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए सरकार की तरफ से आपको बहुत ज्यादा सपोर्ट किया जा रहा है। दोस्तों आपको बता दे कि अगर आप भी पशुपालन में बकरियों का पालन करते हैं तो सभी किसानों को सरकार की तरफ से बहुत ही बढ़िया सब्सिडी दी जा रही है जिसके साथ आपको लगभग 10 लाख से 50 लाख तक प्रदान किया जा सकते हैं। तो अगर आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बता दे की सरकार की ओर से छोटे और जरूरतमंद लोगों को बकरी पालन के लिए सरकार की ओर से राजस्थान उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश और झारखंड समेत कई सारे अन्य राज्यों में पैसा दिया जा रहा है और आपको बता दे कि ज्यादातर किसानों को या पता ही नहीं है कि उन्हें इसका फायदा कैसा उठाना है इसलिए कई लोग इस तगड़े लाभ से वंचित रह चुके हैं लेकिन आज के इस समाचार में हम आपको इस सब्सिडी पर मिल रहे संपूर्ण लाभ की जानकारी देंगे जिससे कि आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और करोड़पति बन सकते हैं।

50 लाख रुपये की सब्सिडी के साथ सरकार करेगी पशुपालन में मदद, जानिए पशुपालन की जानकारी और कैसे उठाए सब्सिडी का लाभ

दोस्तों सबसे पहले तो आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बकरी पालन का सब्सिडी मिल रही है और किसानों को 5 कैटेगरी के तहत आवेदन करके एन एल एम योजना का लाभ उठा सकते हैं। दोस्तों इसके लिए किसानों के पास काम से कम 100 बकरियां और ज्यादा से ज्यादा 500 बकरियां होना जरूरी है और आप 100 बकरियों की यूनिट को पलते हैं तो पांच बीजू बकरा भी रखते होंगे साथ ही 100 बकरियां पालन करने वाले किसानों को लगभग 20 लख रुपए तक का खर्चा आता है जिसके लिए सरकार आपको 50 सिद्धि आणि लगभग 10 लख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करेगी इसके बाद आप अपने बिजनेस को कर सकते हैं और यह पुरुष और महिला दोनों के लिए है.

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

वहीं पर अगर आप 500 बकरियां पलते हैं तो आपको 50 लख रुपए की सब्सिडी मिलेगी और इसके लिए आपको 25 बीजू बकरा पालने होंगे और आपको बता दे कि इसके लिए आपको एक करोड रुपए तक का प्रोजेक्ट तैयार करना होगा। बकरी पालन में इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको  https:// nlm.udyamimitra.in/  वेबसाइट पर विकसित करके अपनी जानकारी देनी पड़ती है और आपको इसी के साथ कुछ जमीन के कागजात समेत अन्य दस्तावेज भी यहां पर जमा करने होंगे इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकतेहैं।

Exit mobile version