MADHYAPRADESH

Jabalpur Crime: अंधविश्वास की ओर जबलपुर की सोच, 8 माह में हुईं 6 हत्याएं

Jabalpur Crime: अंधविश्वास की ओर जबलपुर की सोच, आठ माह में हुईं छह हत्याएं

Jabalpur Crime जबलपुर। 21वीं सदी में भी अंधविश्वास आश्चर्यजनक है। आज जबकि देश जय जवान, जय किसान के साथ जय अनुसंधान का नारा दे चुका है, तब भी अंधविश्वास से जुड़ी घटनाएं चिंता बढ़ा रही हैं। इसी वर्ष जनवरी से लेकर अब तक बीते आठ माह में शहर और आसपास अंधविश्वास से जुड़ी दोहरे हत्याकांड सहित हत्या की छह बड़ी वारदातें सामने आ चुकी है, ऐसे में सवाल उठता है कि लोग सचमुच आधुनिक कब होंगे।

जिले में जनवरी से लेकर अब तक हत्या की 54 वारदातें हो चुकी है। जिसमें से छह वारदातों के पीछे जादू-टोना और झाड़-फूंक का कारण होना सामने आया है। अंधविश्वास से जुड़ी हत्या की इन वारदातों में बरगी में हुआ दोहरा हत्याकांड भी शामिल है। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि लोग के मन में अब भी पुरानी धारणाएं बसी हुई हैं, जिस कारण उनके आसपास होने वाली कुछ घटनाएं उनके मन को अंधविश्वास की ओर खींचकर ले जाती हैं। इससे बचने के लिए लोगों को और जागरूक होने की जरुरत है।

केस-एक

बरगी में दोहरा हत्याकांड-

बरगी थाना क्षेत्र के ग्राम चौरई निवासी 60 वर्षीय सुमेरी लाल गोंड एवं उसकी पत्नी 55 वर्षीय सियाबाई की धारदार हथियार से हमला कर 17 जनवरी 2022 को हत्या कर झोपड़ी में ही दोनों के शव जला दिए गए थे। पुलिस ने आरोपित दयाराम कुलस्ते को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने बताया कि सूमेरी उसके बड़े बड़े पिता लगते थे, वह जादू-टोना कर परिवार को परेशान करते थे और जादू-टोना के कारण उसके भाई ने भी आत्महत्या कर ली थी।इसी कारण दोनों को मार दिया।

केस-दो

रिटायर्ड फैक्ट्री कर्मी की हत्या-

माढ़ोताल थाना क्षेत्र में 18 अप्रेल 2022 को रैयाखेड़ा निवासी 71 वर्षीय रिटायर्ड ओएफके फैक्ट्री कर्मी नेतराम अहिरवार की तलवार से हमला कर हत्या कर दी गई थी। पकड़े जाने पर आरोपित संदीप अहिरवार ने कबूल किया कि नेतराम जाटू-टोना करता था, जिस कारण उसके एक भाई की मौत हो गई एवं दोनों बड़े भाइयों को संतान नहीं हो रही थी।

 

केस-तीन

खमरिया थाना क्षेत्र के पिपरिया में 22 अप्रेल 2022 को खेत में काम करने वाले छेदीलाल गोंड व उसकी पत्नी 65 वर्षीय रुकमणि पर पड़ोस के खेत में रहने वाले कपिल यादव ने तलवार से हमला किया था। हमले में छेदीलाल घायल हुआ था रुकमणि की मौत हो गई थी। गिरफ्तार होने पर आरोपित कपिल ने बताया कि उसे शक था कि छेदीलाल जादू-टोना करता है, जिस कारण उसके जानवर मर जाते हैं एवं वह भी बीमार रहता है।

कुंडम, ग्वारीघाट में भी हुई वारदातें-

कुंडम थाना क्षेत्र में ग्राम सहदरा के पास रमेश कुंजाम द्वारा 65 वर्षीय किशोरीलाल यादव की विगत 19 अगस्त को हत्या कर दी गई थी। आरोपित रमेश को शक था कि किशोरीलाल द्वारा की गई झाड़फूंक के बाद उसकी पत्नी के बाल झड़ रहे थे। इसी प्रकार ग्वारीघाट थाना क्षेत्र में नर्मदा कुंड भटौली के पास धर्मेंद्र बर्मन द्वारा विगत 20 अगस्त को बका से हमला कर 58 वर्षीय प्रीतम रैकवार की हत्या की गई थी। आरोपित धर्मेंद्र का कहना था कि प्रीतम गुनियाई करता था, जिस कारण उसकी मां को लकवा लग गया और पत्नी व बच्चे उसे छोड़कर चले गए।

छात्रों के माध्यम से लाई जा सकती है जागरुकता-

मनोवैज्ञानिक डा. सुधा मेहता का कहना है कि लोगों के मन में बसे अंधविश्वास को समाप्त करने के लिए जागरुकता की आवश्यकता है। जो स्कूल, कालेज में पढ़ने वाले छात्रों की मदद लाई जा सकती है। मनोवैज्ञानिक एवं मनोचिकित्सक छात्रों को इसकी जानकारी दी जा सकती है। छात्र अपने घर, परिवार व क्षेत्र में लोगों को इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से अंधविश्वास से जुड़े तथ्य समझाकर जाकरुकता लाने में सहायक हो सकते हैं।

जनवरी से अब तक हुई हत्या की वारदातें-

जनवरी- 11

फरवरी-02

मार्च-4

अप्रेल-6

मई-6

जून-6

जुलाई-12

अगस्त (अब तक)-7

कुल-54

..

पुलिस लोगों को जागरूक भी करती है

जादू-टोना व झाड़-फूंक जैसी बातों को लेकर हुई हत्या की सभी वारदातों में आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। समय-समय पर पुलिस लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करती रहती है।- सिद्धार्थ बहुगुणा, पुलिस अधीक्षक

Related Articles

Back to top button