इस स्वादिस्ट फल की खेती से लाखो किसान हुए मालामाल, जानिए नाम और खेती का उचित तरीका

दोस्तों आप सभी को जानते ही हैं कि आज के समय पर कई सारे किसान भाई फलों की बागवानी करके बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं और ज्यादातर लोगों के द्वारा आम की उन्नत खेती करी जाती है क्योंकि यह काफी स्वादिष्ट फल होता है और इसके एक ही सीजन में आप पूरे साल की कमाई बहुत ताबड़तोड़ रूप से कर पाते हैं। तो चलिए हम आपको आज आपकी खेती के बारे में जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

दोस्तों अगर आप भी आम की उन्नत खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसकी खेती के लिए जून से सितंबर महीना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह वर्ष का समय होता है तो आपको और आपको बता देगी आपको इसकी खेती के लिए उचित जन्म काशी वाली दोमट मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए जिसका पीएच मान 6 से 9 के बीच हो। कहां की रैली के साथ पथरीली मिट्टी का भी दोस्तों इसी के साथ आप आम की खेती में जल भराव और कंकड़ी और पथरीली मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इस स्वादिस्ट फल की खेती से लाखो किसान हुए मालामाल, जानिए नाम और खेती का उचित तरीका

दोस्तों जब आप इसके रुपए के लिए गड्ढे खोदे तो इसके अंदर आपको 40 से 50 ग्राम कंपोस्ट और 2 ग्राम सुपरफास्ट एक्सप्रेस के साथ 10 ग्राम न्यू रेट ऑफ कोटा मिलकर मिट्टी से ढक देना चाहिए और बंद है कि गड्ढे वाली जगह भूमि से 15 से 20 सेंटीमीटर होती रहे और पौधा लगाने के 2 दिन पहले आपको क्लोरोपीरीफोस नामक दवा को भी गड्ढे में छिड़काव करना चाहिए।

 

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

आम की खेती के समय आपको एक मीटर और आधे मीटर की चौड़ाई के गड्ढे को खुद कर इसे एक से दो सप्ताह तक खुला छोड़ देना है और आपको बता दे की बरसात शुरू होने पर गड्ढे में हमारे द्वारा बताई गई दिखा दो का उपयोग करके 10 * 10 मीटर के अंतराल पर बगीचा लगाना चाहिए और एक हेक्टेयर में 100 पौधों का प्रयोग करना चाहिए। साथी ध्यान रहे कि आपको इसकी खेती में कीट पतंग का भी उचित प्रबंध करना चाहिए और जब आपके आम के पेड़ फूल पर आ जाए तो इस पर उचित दवा का छिड़काव करें ।

Exit mobile version