मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्ण बजट पेश कर, महिलाओं, किसानों, वृद्धों, सहित शिक्षा के क्षेत्र में दी कई सौग़ातें, बजट को लेकर महापौर प्रीती संजीव सूरी ने दी प्रतिक्रिया

कटनी। मध्यप्रदेश में आज मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की सरकार ने पूर्ण बजट पेश किया है। बजट 16% बढ़कर 3.65 लाख करोड़ हुआ है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने प्रदेश के हर वर्गों के लिए सौग़ात दी है। इस बजट में मुख्य रूप से किसान, मज़दूर, महिलाओं, बच्चों, सरकारी कर्मचारियों एवं बुजुर्गों का पूरा ख़याल रखा गया है।

उक्त आशय के उद्गार व्यक्त करते हुए महापौर प्रीति संजीव सूरी ने कहा कि वर्तमान बजट में स्वास्थ्य विभाग में 46000 जबकि पुलिस विभाग में । 7500 पदों पर भर्तियाँ की जायेंगी। साथ ही एक बार फिर से वृद्धजनों को बड़ी सौग़ात देते हुए तीर्थ दर्शन योजना हेतु 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। महिलाओं हेतु ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से वंचित हो उन्हें राज्य सरकार में शामिल करते हुए राज्य उज्ज्वला योजना के लिये 520 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

साथ ही किसानों के हित में पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़,पशुपालकों और गौशालाओं के लिये 590 करोड़ और गौशालाओं के लिए अलग से अब 250 करोड़ की राशि इस वर्ष गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में होगा।अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है,जबकि सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण व संधारण के लिए 13 हजार 596 करोड़ और अटल कृषि ज्योति योजना हेतु 10 हॉर्सपावर ऊर्जा प्रभार में सब्सिडी के लिए 11 हज़ार 65 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।वही शिक्षा के क्षेत्र में 22 हजार 600 करोड़ रुपये,स्वास्थ्य के क्षेत्र में 21 हजार 144 करोड़ रुपये की सौग़ात दी गई है।

Exit mobile version