सुरक्षित समाज के लिए म.प्र. पुलिस का “मैं हूँ अभिमन्यु” अभियान

कटनी पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान के तीसरे दिन विशेष आयोजन

कटनी। महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश पर 03.10.2024 से 12.10.2024 तक मध्यप्रदेश में ‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में कटनी में इस अभियान का तीसरा दिन विशेष रूप से मनाया गया।

पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन आईपीएस के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. संतोष डेहरिया, नगर पुलिस अधीक्षक श्रीमती ख्याति मिश्रा के मार्गदर्शन में ‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ अभियान को लेकर सेंट पॉल स्कूल, झिंझरी, में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस आयोजन का नेतृत्व उप पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात शुक्ला ने किया, जिसमें थाना प्रभारी माधवनगर निरीक्षक अनूप सिंह ठाकुर, महिला थाना प्रभारी उप निरीक्षक रश्मि सोनकर, उप निरीक्षक प्रियंका सिंह राजपूत (चौकी प्रभारी झिंझरी), और उप निरीक्षक नवीन नामदेव (थाना प्रभारी रंगनाथ नगर) ने भाग लिया। कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राओं और आमजन को ‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ अभियान के उद्देश्य से अवगत कराया गया।

अभियान का मुख्य उद्देश्य

इस अभियान का उद्देश्य समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान और सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना है। महिला अपराधों के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ-साथ पुरुषों और युवाओं को इन मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए अभियान में विशेष जोर दिया गया है। इस दौरान उपस्थित शिक्षकगण, छात्र-छात्राओं, और अन्य जनों को बताया गया कि महिलाओं के प्रति अपराधों को रोकने के लिए समान रूप से पुरुषों और महिलाओं की भागीदारी आवश्यक है।

प्रतियोगिताएं और विजेताओं का सम्मान

इस अवसर पर ‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें दौड़, प्रश्नोत्तरी, और समूह चर्चा शामिल थे। विजेताओं को उत्साहवर्धन हेतु सम्मानित किया गया।

दौड़ प्रतियोगिता में विजेता

बालक वर्ग_ रितेश शर्मा (प्रथम), युवराज धुर्वे (द्वितीय), आयुष तिवारी (तृतीय)

बालिका वर्ग_ वंशिका सिंह (प्रथम), प्रथा पटेल (द्वितीय), सारिका कारडा (तृतीय)

*प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेता*

1. मीत रोहरा
2. आदित्य गुप्ता
3. उज्जवल तिवारी

*स्लोगन और समूह चर्चा में विजेता*

बालक वर्ग_ गौरव पंजवानी (प्रथम), त्रियांश कांकने (द्वितीय), कार्तिक मिश्रा (तृतीय)

बालिका वर्ग_ स्वाति झामनानी (प्रथम), श्रुति तिवारी (द्वितीय), सौम्या चौबे (तृतीय)

*अभियान का संदेश*
इस कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों ने महिलाओं के कानूनी अधिकारों और दहेज जैसी कुरीतियों के प्रति जागरूकता फैलाई। यह बताया गया कि महिलाओं को शिक्षा और अधिकारों के प्रति जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है, और हर पुरुष को समाज में फैली बुराइयों के खिलाफ ‘‘अभिमन्यु’’ की तरह लड़ना चाहिए।

*सार्वजनिक जागरूकता*
‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ अभियान के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा किए गए और अभिमन्यु शुभंकर के साथ सेल्फी लेने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को महिला सुरक्षा और समाज में व्याप्त लिंगभेद को समाप्त करने का आह्वान किया गया।

*उपस्थित अधिकारी और योगदानकर्ता*
इस आयोजन में निरीक्षक अनूप सिंह ठाकुर (थाना प्रभारी माधवनगर), उप निरीक्षक रश्मि सोनकर, उप निरीक्षक प्रियंका सिंह राजपूत, उप निरीक्षक नवीन नामदेव, प्र.आर. भुवनेश्वर बागरी, आरक्षक राघवेन्द्र सिंह, लोकेन्द्र, अर्जुन सिंह, सुरेश कोरी, पंकज यादव, सेंट पॉल स्कूल के प्राचार्य फादर आलौसिस, स्पोर्ट्स शिक्षक ओमकार सिंह एवं अन्य शिक्षकगण की उपस्थिति में आयोजन संपन्न हुआ।

*अभियान की सफलता और भविष्य की योजनाएं*
‘‘मैं हूँ अभिमन्यु’’ अभियान के तहत पूरे प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन जारी रहेगा, जिसका उद्देश्य समाज को महिला अपराधों के प्रति संवेदनशील बनाना और सुरक्षा के माहौल को मजबूत करना है।

Exit mobile version