बरसात में बम्पर लाभ के लिए जरूर इस्तेमाल करे ये खास फसले, जानिए क्या है खास और कितना होगा लाभ

बरसात में बम्पर लाभ के लिए जरूर इस्तेमाल करे ये खास फसले, जानिए क्या है खास और कितना होगा लाभ , नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही है की आज के समय पर खेती से किसानो को कितना ज्यादा लाभ मिल रहा है. किसानो के द्वारा अभी के समय पर पारम्परिक खेती को छोड़कर नए तरीको को अपनाने के बाद बहुत ज्यादा लाभ मिल रहा है. इसलिए आज हम सभी किसान भाइयो के लिए मुख्य रूप से बरसात में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की जानकारी लेकर आ गए है जो की आपके लिए इस मौसम में सबसे बेहतर चॉइस होने वाली है. तो चलिए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते है.

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

सिंघाडे : दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की मानसून की बारिश में सिंघाडे की खेती काफी अच्छी तरह से की जा सकती है और इस समय पर आप इसे खेत में बने तालाब में उगाकर बहुत कम खर्चे में बहुत सारा पैसा कमा सकते है.दोस्तों इस फसल को मुख्य रूप से ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है जिसके लिए इसे काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है. इसे जून-जुलाई में बोया जाता है और छोटे तालाबों, पोखरों में सिंघाडे का बीज बोया जाता है. साथ हि आप खेतों में गड्डे बनाकर उसमें पानी भर कर भी पौधों की रोपाई कर सकते है. जून से दिसंबर यानी 6 महीने की सिंघाड़े की फसल से काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

बरसात में बम्पर लाभ के लिए जरूर इस्तेमाल करे ये खास फसले, जानिए क्या है खास और कितना होगा लाभ

 कमल ककड़ी : दोस्तों आप सभी कमल के फूल से तो बड़ी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे हि और इस पौधे के तने को ही कमल ककड़ी कहा जाता है. दोस्तों इसका प्रयोग मुख्य रूप से सब्जी बनाकर खाने के लिए होता है और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं . आप सालभर में इसकी खेती तीन बार कर सकते है. कमल ककड़ी को भी अधिक पानी की आवश्यकता होती है और किसान अपने खेत में तालाब बनाकर इसके बीज की बुआई कर सकते है जिसके बाद एक एकड़ में करीब 50-60 क्विंटल कमल ककड़ी का उत्पादन आसानी मिल जाता है. इसकी प्राइस भी मार्किट में बहुत अधिक रहती है.

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

मशरूम : दोस्तों आप सभी छतरीनुमा छत्रक की आकृति के पौधे मशरूम के बारे में तो जानते ही है और आपकी जानकारी के लिए बता दे की इनकी कई प्रजातियां जहरीली होने के कारण खाने लायक नहीं होती है, जबकि इनकी कुछ प्रजातियां खाने के काम आती है. आप इसकी खेती से बहुत ही तगड़ा लाभ ले सकते है और आप खेती के लिए बटन मशरूम, दूधिया मशरूम का इस्तेमाल कर सकते है. बरसात में ये बहुत ही तेजी से बढ़ता है और आप इसे घर पे भी ऊगा सकते है जिसके लिए कमरे में सूर्य का प्रकाश आना चाहिए और 15 से 22 डिग्री सेल्सियम तापमान होना चाहिए. भारतीय बाजार में मशरूम की खेती से लगभग 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. साथ ही इसकी कीमत करीब 250 से 300 रुपए किलो तक है.

 

Exit mobile version