राष्ट्रीय पोषण माह – कटनी प्रदेश में दूसरे स्थान पर

प्रदेश के सभी 55 जिलों में सिवनी प्रथम और कटनी जिला द्वितीय

कटनी  पोषण माह के दौरान सभी गतिविधियों का उत्कृष्ट क्रियान्वयन कर भारत सरकार के जन आंदोलन पोर्टल में डाटा इंट्री के निर्धारित लक्ष्य से 185.38 प्रतिशत इंट्री पूर्ण कर कटनी जिला प्रदेश के सभी 55 जिलों में दूसरे स्थान पर है। आंकड़ों में मामूली बढ़त के साथ जबलपुर संभाग का सिवनी जिला प्रथम स्थान पर है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह ने बताया कि पोषण माह के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में की जाने वाली समस्त गतिविधियों को जन आंदोलन के डैशबोर्ड पोर्टल पर प्रतिदिन प्रविष्टि की जाती है। सितंबर माह राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाया जाता है।इस माह के दौरान समग्र पोषण पर जोर दिया जाता है। जिले की सभी 1713 आंगनबाड़ी केंद्रों में पूरक पोषण आहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंगल दिवस का आयोजन कर आंगनबाड़ी केंद्रों में माताओं और शिशुओं को पोषण आहार के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

इस पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कई जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इनमें पोषण से जुड़ी जानकारी, संतुलित आहार के लाभ, स्वच्छता के महत्व और विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर भोजन के बारे में बताया जा रहा है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से पोषण जागरूता कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा हैं।

 

जिला कार्यक्रम अधिकारी  श्री सिंह ने बताया कि इसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण माह अंतर्गत जनसमुदाय को पोषण संबंधी परामर्श दिया जा रहा है। इस दौरान, बच्चों के वजन और ऊंचाई की नियमित जांच की जा रही है और जो बच्चे कुपोषित पाए जाते हैं, उन्हें आवश्यक पोषण सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। जिले के आगनवाड़ी केंद्रों में इस अभियान के तहत कार्यक्रम भी आयोजित  किए जा रहे हैं,ताकि समाज के हर वर्ग तक पोषण संबंधी जानकारी पहुंचाई जा सके।

Exit mobile version