भावी पीढ़ी को प्रदूषण मुक्त वातावरण देना हमार उद्देश्य प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण अति आवश्यक – मनीष पाठक

कटनी।  निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें नगरपालिक निगम कटनी सीमांतर्गत विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किए जाने हेतु निगमायुक्त को लिखा पत्र । प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना अत्यंत आवश्यक है। वृक्ष हमारे लिए जीवन समर्थन प्रणाली की तरह हैं, जो हर दिन पर्यावरण को विविध और स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है वृक्ष लगाने से ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों से भी बचा जा सकता हैं मानव जीवन और समूचे पर्यावरण के लिए वृक्ष लगाना अत्यंत आवश्यक है ।

0

निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें पत्र में वृक्षारोपण हेतु स्थानों का उल्लेख करते हुए लिखा कि,ग्रीष्म ऋतु में शहर हीटवेब का प्रकोप होने से अनेक परेशनियों का सामना शहर की जनता को करना पड रहा है। आगामी समय में वर्षा ऋतु प्रारंभ होने पर शहर के अनके हदय स्थालों पर जैसे लाल पहाडी, कटाये घाट, दुगाडी नाला के समीप, औघोगिक स्थल (इंड्रिस्टल एरिया), अमीरगंज, खदानों एवं नदी के घाटों पर, नजूल की खाली पड़ी भूमि पर एवं मुख्य मार्ग के दोनों (तरफ) साइड पर सघन वृक्षारोपण कार्य कराया जाना आवश्यक है,ताकि हमारा नगर हरित क्रांति से परिपूर्ण सुसज्जित हों। युवा पीढी को हरित क्रांति के प्रति जागरुक करते हुए शहर के विभिन्न स्थलों में सघन वृक्षारोपण करानें की योजना तैयार कर शीघ्र ही मूल रुप प्रदान किया जावे ।

Exit mobile version