सड़क हादसों को रोकने मवेशियों के गले व सींग में लगा रहे रेडियम पट्टा

कटनी। रात के अंधेरे में आवारा मवेशियों की वजह से सड़क हादसों से जनहानि और पशु हानि पर अंकुश लगाने जिला प्रशासन की अगुवाई में मवेशियों के गले और सींग में रेडियम बेल्ट बांधने की एक नेक पहल की गई है।राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़वाराकला से लेकर ग्राम पठरा तक पशु चिकित्सा अधिकारियों की टीम ने 62 गौवंश पशुओं को शुक्रवार को रेडियम बेल्ट लगाया गया ।

इसके अलावा गौशाला पठरा में 103 पशुओं को कान में टैगिंग एवं गौशाला बच्छरवारा में 120 पशुओं की टैगिंग की गईl पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ रवि कुमार कटारिया की टीम में सम्मिलित सहायक पशु क्षेत्र अधिकारी मृदुल साहू ,गौ रक्षा कार्यकर्ता छोटू ,गौसेवक अरुण सिंह ,महेश यादव एवं मातादीन धाकड़ द्वारा किया गया उक्त रेडियम लगाने का कार्य निरंतर जारी रहेगा। इस दौरान दो घायल पशुओं का भी पशु चिकित्सालय बड़वारा की टीम ने उपचार किया। टैगिंग कार्य के दौरान गौशाला में ग्राम पंचायत पठरा के भूतपूर्व सरपंच सुरेश विश्वकर्मा , नत्थू सिंह, लाल सिंह मनीष चौधरी सूरज कोल, तेजीलाल की उपस्थिति एवं सहयोग अनुकरणीय था l

अब तक 18पशुपालकों के विरुद्ध हुईं एफ आई आर

मवेशियों को गले में रेडियम पट्‌टा बांधने और सींग में रेडियम पट्टी लगाने के साथ ही हाइवे और मुख्य सड़क मार्गों पर मवेशियों को खुला छोड़ने वाले पशुपालकों पर भी कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश के उल्लंघन पर एफ आई आर दर्ज कराने की भी कार्रवाई जारी है। इसके तहत शुक्रवार 30अगस्त की रात तक जिले के 18 पशुपालकों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराईं जा चुकी है।

उपसंचालक पशु पालन एवं डेयरी विकास डॉ आर के सिंह ने बताया कि मवेशियों को दुर्घटना से बचाने रेडियम बेल्ट पहनाया जा रहा है।ये रेडियम बेल्ट इन पशुओं के गले में सिग्नल का काम करते हैं। रात के समय वाहनों की लाइट से रेडियम बेल्ट चमकता है, जिससे इन पशुओं के कारण होने वाले सड़क हादसों में कमी आएगी।

Exit mobile version