खेती किसानी

जरा सी जगह में शुरू करे खुसबूदार इलायची की खेती, जानिए उगाने का बेहतर तरीका और लाभ

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम आपको इलायची की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो की काफी बढ़िया मसाला फसल है और आप इसे अपने घर के आसपास या बालकनी में भी उग सकते हैं। आप सभी को जानते हैं कि इलायची खाना हर किसी को पसंद होता है और इसका शौक रखने वाले लोग इसे आसानी से घर पर उगा सकते हैं।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

कुछ तो अगर आपको भी इलायची की खेती के बारे में जानना है तो आपको बता देती सबसे पहले आपको कुछ सामान की आवश्यकता होती है जिसके लिए सबसे पहले आपको सुखी इलायची के बीच की आवश्यकता होगी और इसके बाद आपको 2 मिनट मिट्टी और एक गमले की आवश्यकता होगी साथ ही इस बीच की सिंचाई के लिए पानी और केंचुआ या गोबर की खाद की आवश्यकता होगी।

जरा सी जगह में शुरू करे खुसबूदार इलायची की खेती, जानिए उगाने का बेहतर तरीका और लाभ

अब बात आती है इसे उगाने की तो सबसे पहले आपको इलायची के वीडियो को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखना है जिसके बाद आपको एक गमला लेकर उसके निचले सिरे में छेद करना है और इसके अंदर आपको मिट्टी और खाद का मिश्रण भर देना। मिट्टी को उचित तरीके से दबाकर भीगे हुए बीजों को 1 इंच की गहराई पर बेना है और इसके बाद आपको थोड़ी हल्की सिंचाई करके गमला रख देना है।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

ध्यान रखने वाली बात यह है कि गमले में ज्यादा पानी जमाना हो ताकि भी सादे नहीं और इसे सुबह धूप में रख दे इसके लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है और यह बी 2 से 3 सप्ताह में उड़ जाते हैं और आपको समय समय पर इस पानी देते रहना है जिसके बाद यह पौधा 3 से 4 साल के अंदर आपको फल देना शुरू कर देता है और इसके अंदर लगभग 6 महीने का समय लगता है जब इसमें फूल आना शुरू होते हैं।

Related Articles

Back to top button