खेती किसानी

आज ही शुरू करे 2 से 3 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाले इस फल की खेती, सेहत का खजाना है ये फल

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम आप सभी के लिए एक ऐसे खास फल की खेती के बारे में जानकारी लेकर आ गए हैं जिसे पाना काफी मुश्किल होता है और यह मुख्य रूप से चीन के उत्तर पश्चिमी लाखों में पाया जाता है जो की पीली नदी के किनारे और लूपिन पहाड़ों की जगह में पाया जाता है। आपको बता दे कि सर्दियों के मौसम में इसकी काफी डिमांड रहती है जो कि छोटे आकार का अंडाकार बेरी होता है और इसका नाम गोजी बेरी फल है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़े:-बेस्ट बजट प्राइस में मिलेगा Samsung कंपनी का लाजवाब स्मार्टफोन, खूबसूरत कैमरा के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स

कैसे करें गोजी बेरी फल की खेती

दोस्तों यदि आप बीच की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है जिसके लिए आपको इसके लिए एक ऐसी जमीन का चुनाव करना होता है जहां पर पानी आसानी से निकल जाए और मिट्टी का पीएच मान लगभग 6.7 से लेकर 9 के बीच होना चाहिए साथ ही मिट्टी में पहले आपको उचित खाद मिलकर मिट्टी के अच्छी तरीके से सिंचाई करना है जिसके बाद आपको गोदी के पौधों की नर्सरी तैयार करके और गड्ढे करके इसमें पौधों को लगाना है जिसके बाद कम से कम फल आने में 4 साल का समय लग जाता है।

आज ही शुरू करे 2 से 3 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाले इस फल की खेती, सेहत का खजाना है ये फल

कितना मिलेगा गोजी बेरी से मुनाफा

दोस्तों आपको बता दे कि यह शानदार फल आपको चार से पांच साल के अंदर फल देना शुरू कर देता है इसके बाद आपको इससे काफी अच्छी कमाई मिलने वाली है क्योंकि गुरुजी बेरी की कीमत काफी महंगी होती है जो कि बाजारों में 2000 से लेकर ₹3000 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है और आप इसकी खेती करके 70000 रुपए से लेकर 80 हजार रुपए तक प्रति महीने के हिसाब से कमा सकते हैं इसके लिए आपको लगभग 1 से 2 एकड़ जमीन में इस खास फल की खेती करनी पड़ती है।

यह भी पढ़े:-आटो सेक्टर के इतिहास में आया सबसे बड़े आफर मौका, बम्पर कटौती के साथ मिलेगी Maruti Wagon R कार

गोजी बेरी फल के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस शानदार फल की खेती इतनी फायदेमंद इसलिए होती है क्योंकि इसका सेवन करने से आपका बुढ़ापा दूर हो जाता है और आपके चेहरे पर एक अनोखा निकल झलकने लगता है और इसी के साथ जिन लोगों को शुगर लेवल कंट्रोल करना होता है उनके लिए यह एक वरदान होता है साथ ही यह आपके शरीर में उपस्थित तनाव और अनिद्रा जैसे समस्याओं को दूर करके आपको मानसिक रूप से सचेत करता है और यह थायराइड हृदय रोग और मधुमेह जैसी कई सारी बीमारियों से आपको बचाता है

Related Articles

Back to top button