किसानों के लिए सरकार लेकर आ गयी है सबसे फायदेमंद योजना, फ्री में सोलर लगाकर देगी किसानो को नया जीवन

नमस्कार दोस्तों आज के इस शानदार समाचार में हम सभी किसानो के लिए बहुत ही बढ़िया खबर लेकर आ गए है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारी सरकार भारत के किसान भाइयो को फ्री में सोलर पैनल प्रदान कर रही है. दोस्तों इस योजना के तहत सरकार सभी किसानो को बिजली बचत के खर्चे से बचाना चाहती है. इस योजना का नाम कुसुम योजना है. चलिए आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी देते है.

also read: – अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार की पीएम कुसुम योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना है. साथ ही इसे भारत सरकार द्वारा 2018 में शुरू किआ गया था. इसका मकशद सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है. इसके तीन घटक हैं जिसमे कंपोनेंट ए कंपोनेंट बी और कंपोनेंट सी. कंपोनेंट ए की बात करें तो बंजर जमीन पर 10,000 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे. घटक बी के तहत 2001 सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंपों का उपयोग सिंचाई के लिए किया जाएगा. साथ ही इसे 15 लाख ग्रिड कृषि पंपों से जोड़ा जाएगा.

किसानों के लिए सरकार लेकर आ गयी है सबसे फायदेमंद योजना, फ्री में सोलर लगाकर देगी किसानो को नया जीवन

दोस्ती इसके जरिये सरकार पेट्रोल के खर्चे को कम करेगी और ईंधन की बचत करेगी. साथ ही इस योजना के कई सारे बढ़िया लाभ भी है. पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्ति दिलाना आसान होगा और इसी के साथ गैर-नवीकरणीय ऊर्जा को विलुप्त होने से बचाया जा सकता है. वही पर किसानो को इसके जरिये अनाज और आय में बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं, इसकी मदद से जल संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

also read: – 470KM Range के साथ ola का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Electric Duet E स्कूटर नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

तो दोस्तों अगर आप भी इस शानदार योजना का भरपूर लाभ उठाना चाहते है तो आवेदक को पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा और फिर आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा. साथ ही इसमें धयान रखने वाली बात ये है की सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर के दायरे में खेती करने वाले लोग ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Exit mobile version