खेती किसानी

55 प्रतिशत सब्सिडी के साथ मिलेगा सरकार द्वारा स्प्रिंकलर, ड्रिप और रेनगन का लाभ, जानिए कहां करें आवेदन और आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों आज के समाचार में हम सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी लेकर आ गए हैं जिसके तहत सभी किसान भाइयों को सरकार द्वारा स्प्रिंकलर और ड्रिप तंत्र के साथ रेनगन पर सब्सिडी मिलने वाली है। दोस्तों कृषि विभाग द्वारा 2024 25 के किसानों को यह लाभ मिलने वाला है जिसके लिए 15 मई 2024 से 05 जून 2024 तक पोर्टल पर आवेदन करना है।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों या मध्य प्रदेश के सभी किसानों के लिए बहुत खुशखबरी की बात है कि सरकार द्वारा सिंचाई के तरह-तरह यंत्रों पर आपको बेहतरीन सब्सिडी मिलेगी इसके तहत आप 40 से 55% तक की सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। यदि आपको भी सिंचाई यंत्रों की आवश्यकता है तो आप किसान ई–कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर सिंचाई यंत्र की लागत के अनुसार मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी ले सकते हैं।

 55 प्रतिशत सब्सिडी के साथ मिलेगा सरकार द्वारा स्प्रिंकलर, ड्रिप और रेनगन का लाभ, जानिए कहां करें आवेदन और आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों अगर आपको भी इस सब्सिडी का नाम लेना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी चाहिए। इसी के साथ समक्ष अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी और B–1 की प्रति के साथ बिजली कनेक्शन का प्रमाण पत्र भी जरूरी है।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों जिन भी किसानों को इस योजना का लाभ लेना है वह ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों यहां पर पंजीकृत करने वाले किसान भाई ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करके आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं और इसके बाद जब आवेदन हो जाए तो पूर्व बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन की सहायता से आपको पंजन करना अनिवार्य है। इसके लिए किसान भाई किसी नजदीक के एमपी ऑनलाइन या सीएससी सेंटर में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं और इसकी अधिक जानकारी के लिए आप ब्लॉक या जिले के कृषि में विभाग कार्यालय में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button