दो साल बेमिसाल: चहुंमुखी विकास की नई इबारत लिख रही नगर परिषद कैमोर, विधायक संजय सत्येंद्र पाठक का मिल रहा सहयोग

कैमोर। कैमोर की मौजूदा नगर परिषद ने 6 अगस्त को अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण कर लिए। परिषद का दो साल का यह कार्यकाल विकास कार्यों के साथ – साथ नागरिकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से भी बेमिसाल रहा।

नगर परिषद अध्यक्ष मनीषा अजय शर्मा और उपाध्यक्ष संतोष केवट के नेतृत्व में नगर परिषद ने नगर विकास की एक नई इबारत लिख डाली है। बेहतर गुणवत्ता वाली मुख्य सड़क का निर्माण, नगर के सभी प्रवेश मार्गों पर जगमगाते प्रवेश द्वार,गगनचुंबी हाईमास्क विद्युतपोल,पनिहाई धाम एवं 100 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज स्थल का सौंदर्यीकरण, ओपन जिम,चिल्ड्रन पार्क जैसे अनेक निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं वहीं खलवारा बाज़ार में चौपाटी और पेट्रोल पंप से लगे मैदान में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड सहित फायर स्टेशन का निर्माण कार्य भी जारी है। सभी निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किये गए हैं।

इन विकास कार्यों में प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री एवं क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक संजय सत्येंद्र पाठक का पूरा सहयोग नगर परिषद को प्राप्त हो रहा। प्रायः सभी विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण विधायक श्री पाठक द्वारा ही किया गया है। नगर परिषद अध्यक्ष मनीषा अजय शर्मा नगर के विकास कार्यों का पूरा श्रेय विधायक श्री पाठक को देते हुए कहती हैं कि नगर विकास की परिकल्पना उन्हीं की है परिषद केवल उसे मूर्त रूप देने का प्रयास कर रही।

आकर्षण का केंद्र बने ध्वज स्थल और पनिहाई धाम

नगर में एवरेस्ट स्कूल से लेकर थाने तक मुख्य मार्ग से लगी लगभग एक एकड़ भूमि कभी उजाड़ हुआ करती थी। नगर परिषद ने इस भूमि को अपने अधिकार में लेकर यहां ट्रिपल आर कार्यक्रम कबाड़ से जुगाड़ के तहत शानदार चिल्ड्रन पार्क का निर्माण किया है। ट्रेन और तरह तरह के छोटे बड़े झूलों के अलावा बच्चों के मनोरंजन के अनेक साधन विकसित किये है। पौधे रोपकर पूरे पार्क को हरा- भरा बनाया है। यहीं सेल्फी पॉइंट और ओपन जिम भी है। परिषद द्वारा राजधानी भोपाल की तरह यहां 100 फुट ऊंचा विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया है जो पीछे स्थित विंध्याचल पर्वत की चोटी से मुकाबला करता दिखता है। ध्वज स्थल पर फुहारा और आकर्षक लाइटिंग भी लगाई गई है। यहां के सौंदर्य का आनंद लेने और सेल्फी लेने लोगों का तांता लगा रहता है। पूरा स्थल शानदार पर्यटन केंद्र का रूप ले चुका है। यहां पहुंचने पर लोगों को लगता है वे कैमोर में नहीं बल्कि किसी हिल स्टेशन पहुंच गए हैं।
विंध्याचल पर्वत की तलहटी में बसे पनिहाई धाम का प्राकृतिक सौंदर्य हमेशा लोगों को आकर्षित करता था। पहाड़ी के ऊपर प्राचीन शिव मंदिर भी लोगों की आस्था का केंद्र था। पनिहाई धाम को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने विधायक श्री पाठक के प्रयासों से राज्य शासन द्वारा राशि जारी की गई थी। निर्माण कार्य की शुरुआत में वन विभाग रुकावट बन गया था पर विधायक श्री पाठक ने वह बाधा भी दूर की। पिछले साल ही पनिहाई धाम के सौंदर्यीकरण के लिए भूमिपूजन हुआ था। एक साल में यह कार्य पूर्ण कर लिया गया। यह धार्मिक और प्राकृतिक स्थल अब एक शानदार मनोरम पिकनिक स्पॉट बन चुका है। बारिश के समय पहाड़ी झरनों से बहकर आने वाला पानी चट्टानों से टकराकर दूधिया हो जाता है। इस आकर्षक नज़ारे को देखने दूर – दूर से लोग पहुंच रहे।

जल्द पूरा होगा बस स्टैंड का निर्माण

 

पेट्रोल पंप के समीप बस स्टैंड निर्माण की कार्य योजना सालों पहले तैयार की गई थी पर भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। विधायक संजय पाठक ने एसीसी के उच्चाधिकारियों से लगातार संपर्क कर बस स्टैंड के लिए भूमि उपलब्ध कराई। नगर परिषद ने भूमि पर से अवैध कब्जा हटवा कर यहां बस स्टैंड और फायर स्टेशन का निर्माण शुरू कराया। वर्तमान में बस स्टैंड का अस्सी फीसदी काम पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य मे गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा। बस स्टैंड निर्माण के बाद यहां शॉपिंग काम्प्लेक्स और टेरेस कैफे निर्माण की भी योजना है।

शिक्षा और खेलों को भी मिल रहा प्रोत्साहन

नगर परिषद द्वारा सभी शासकीय शालाओं को फर्नीचर और वाटर कूलर सहित स्पोर्ट्स किट भी उपलब्ध कराई है। प्रति वर्ष नगर गौरव सम्मान समारोह आयोजित कर बोर्ड परीक्षाओं में 80 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाता है।10 वीं और 12 वी के टॉपर्स को लैपटॉप दिया जाता है। प्रेसिडेंट कप के नाम से राष्ट्रीय व्हालीवाल एवं अन्य खेल स्पर्धाएं आयोजित की जा रहीं। इन कार्यों में परिषद के सभी पार्षदों का सहयोग भी मिल रहा।

सेवाओं को बेहतर बनाने पर जोर

नगर परिषद को विकास और सेवा कार्यों में सीएमओ धमेंद्र शर्मा सहित पूरे स्टाफ़ का सहयोग मिल रहा। नगर की सफाई व्यवस्था हो या प्रकाश व्यवस्था अब पहले की तुलना में बेहतर है। शिकायत मिलते ही तत्काल एक्शन होता है। नगर परिषद के माध्यम से नागरिकों को प्रदान की जाने वाली समस्त सेवाओं तथा केंद्र और राज्य शासन की जन हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही।

Exit mobile version