खेती किसानी

भूरे रंग का शानदार फल बदलेगा किसानो की किस्मत, ताबड़तोड़ डिमांड के साथ होगी भयंकर कमाई

नमस्कार किशन साथियों आज के समाचार में हम आपके लिए एक ऐसे फल की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें कई सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से मार्केट में इसकी डिमांड साल भर बनी रहती है और इसे खरीदने के लिए लोग कई सारे पैसे देने को तैयार होते हैं। तो दोस्तों यदि आप भी इस फल की खेती करना चाहते हैं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

चीकू की खेती

दोस्तों हम जिस फल की बात कर रहे हैं वह चीकू का फल है जिसकी खेती के लिए आपको रेतीली और दोमट मिट्टी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है और इसी के साथ मिट्टी का पीएच मान 5.8 से लेकर 8 के बीच होना चाहिए जिसमें की अच्छी पैदावार मिल जाती है और इसके लिए आपको गहरी जुताई करके मिट्टी को तैयार करना होता है फिर रोटावेटर का प्रयोग करके मिट्टी को भुरभुरा बना होता है जिसके बाद पौधों की रोपाई करने के 3 साल बाद फल मिल जाते हैं।

भूरे रंग का शानदार फल बदलेगा किसानो की किस्मत, ताबड़तोड़ डिमांड के साथ होगी भयंकर कमाई

कितनी होगी कमाई

दोस्तों यदि आप भी चीकू की खेती प्रारंभ करते हैं तो आपको इससे कई सारे लाभ होने वाले हैं क्योंकि दोस्तों चीकू की मार्केट में काफी डिमांड रहती है जो की ₹200 प्रति किलो के आसपास बिकता है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है जिसमें कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और यदि आप इसकी खेती करते हैं तो आप 50000 से लेकर ₹60000 महीना की कमाई इससे कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लगभग 2 एकड़ में इसकी खेती करना होता है।

यह भी पढ़े:-आटो सेक्टर के इतिहास में आया सबसे बड़े आफर मौका, बम्पर कटौती के साथ मिलेगी Maruti Wagon R कार

चीकू के फायदे

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि चीकू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है जिसके लिए इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की मुख्य रूप से चीकू का फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है साथ ही यह कई सारी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी खत्म करता है और इसके सेवन से मधुमेह और दिल की बीमारी से भी छुटकारा मिल जाता है जो की हड्डियों और दातों को मजबूत बनाए रखना है। साथी कई लोगों के द्वारा इसका सेवन अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button