साधारण नहीं बल्कि पैसा बरसता है यह पेड़, जानिए नाम और खेती का उचित तरीका

दोस्तों आप सभी तो जानते ही होंगे कि आज के समय पर लोग खेती से जुड़े बिजनेस करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। साथी लोगों के द्वारा पेड़ पौधों की खेती करके अच्छी कमाई करी जा रही है इसलिए आज हम आपको चंदन के पेड़ की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो की काफी महंगा बिकता है और अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आप कुछ ही सालों में लाखों रुपए के मालिक बन जाने वाले हैं।

also read: –जून की गर्मी से बचने के लिए घर लाये एक दम कम से कम दाम मे Air Conditioner यहा मिल रहा एक दम भारी डिसकाउंट

उपयुक्त मिट्टी और चंदन के प्रकार

दोस्तों अगर आप भी इस पैसा बचाने वाले चंदन के पेड़ की बागवानी करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गर्म जलवायु के साथ 2 मिनट मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए जो कि इसकी खेती के लिए काफी फायदेमंद होता है और इस मिट्टी का पीएच मान 4.5 से लेकर 6.5 के बीच होना चाहिए जिसकी खेती आप में से जून के बीच कर सकते हैं और आपको बता दे कि आप सफेद चंदन और लाल चंदन के साथ नाक चंदन और मयूर चंदन के पेड़ों का इस्तेमाल अपनी खेती में कर सकते हैं।

साधारण नहीं बल्कि पैसा बरसता है यह पेड़, जानिए नाम और खेती का उचित तरीका

जानिए कैसे करें खेती

दोस्तों अगर आप चंदन की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको चंदन के पौधों की रोपाई के लिए पौधों का बंदोबस्त करना पड़ता है और इसके बाद आपको अपने खेत की उचित जुटा करके मिट्टी को पूरी तरीके से बराबरी बनाकर मिट्टी में गड्ढे खोदना होता है और इन गधों में रोपाई के पहले उचित खाद डालकर गद्दा भरना होता है और इसके बाद आप इस गड्ढे में छोटा गड्ढा करके अपने पेड़ को लगा सकते हैं।

also read: –इत्तु सी कीमत में अपने घर ले जाए Maruti Suzuki grand vitara 7-सीटर कार

जानिए कितना होगा लाभ

दोस्तों अगर आप चंदन की खेती में ताबड़तोड़ मुनाफा कमाना चाहते हैं तो एक बात ध्यान में रखे की आपका चंदन के पेड़ जितने ज्यादा पुराने होंगे आपको उतना अधिक लाभ मिलने वाला है। मान लीजिए अगर आप अपने खेत में 100 पेड़ भी लगा रहे हैं तो आप ₹100 प्रति पेड़ के हिसाब से लागत में पौधे लाते हैं तो आपको लगभग 15 सालों के अंदर 2 करोड रुपए तक का मुनाफा होने वाला है। इसलिए चंदन की खेती आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है।

Exit mobile version