चारे की यह किस्म 14 % अधिक पैदावार के साथ बनेगी किसानो की पहली पसंद, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

दोस्तों आप तो जानते ही है कि भारत में अभी के समय पर पशुपालन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और ऐसे में जो लोग गाय भैंस जैसे शाकाहारी पशुओं का पालन करते हैं उनके लिए हरा चारा काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आज के समाचार में हम उन सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही बढ़िया चेहरे की किस्मत की जानकारी लेकर आ गए हैं जो कि पशुओं के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और अगर आप दुधारू मवेशियों को यह खिलाते हैं तो आपको दूध की मात्रा में बढ़ोतरी मिलेगी।

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस नए चारे की किस्म का नाम जई HJ8 है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह उन पशुओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जो की दूध उत्पादन करते हैं और आपको बता दे कि इस चारे में कई सारे प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो की सभी पशुओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और इसे खासकर हिसार के किसानों के द्वारा उगाया जाता है जो की अर्ध शुष्क कृषि जलवायु के लिए बेहतर होती है और यहां पर इसकी खेती काफी बड़ी मात्रा में होती है।

चारे की यह किस्म 14 % अधिक पैदावार के साथ बनेगी किसानो की पहली पसंद, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिसार के किसान भाई इसकी खेती बड़ी मात्रा में करते हैं और हिसार में एक फॉर्मर फर्स्ट प्रोग्राम चलाया गया है जिसके तहत हिसार के सब स्थान पर फील्ड अवसर लगाए गए हैं और कृषि विभाग ने तीन गांवों को गोद लिया है जिसके अंदर इस वैरायटी का प्रयोग किया जा रहा है और इसकी खेती काफी सफल दिखती हुई नजर आ रही है जो की बाकी चारों से 14% अधिक पैदावार देती है।

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों बात करें इससे होने वाले लाभ की तो यह एक बहुत ही अच्छा और पोषण युक्त चार है जो की मवेशियों भेड़ बकरियों और दुधारू पशुओं के लिए काफी पौष्टिक चार माना जाता है और इसे रवि की मुख्य फसल के नाम से भी जाना जा रहा है जिसे पचाने में पशुओं को ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है और यह आसानी से पचता है और इसके अंदर 10 से 12% प्रोटीन मिलता है जो की भूसी या सुखा चेहरे में नहीं मिलता है।

Exit mobile version