खेती किसानी

₹200 प्रति किलो भाव के साथ पुराने जमाने की सबसे फेमस है यह सब्जी, खेती करके बन जाओगे मालामाल

नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि आज के समाचार पर किसान भाई पारंपरिक खेती को त्याग कर नई खेती के तरीकों का अपना रहे हैं जिसकी मदद से किसान भाई काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं और नई-नई फसलों के उत्पादन से किसान भाइयों को लगातार फायदे होते रहते हैं इसलिए आज हम आपको एक ऐसी सब्जी की बारे में बताने वाले हैं जो की राजस्थान की सबसे सुप्रसिद्ध सब्जी है और यह पूरे भारत में काफी फेमस है।

यह भी पढ़े:-आटो सेक्टर के इतिहास में आया सबसे बड़े आफर मौका, बम्पर कटौती के साथ मिलेगी Maruti Wagon R कार

जानिए कौन सी है यह सब्जी

दोस्तों आज हम आपको जिस सब्जी के बारे में बताने वाले हैं राजस्थान में उसे कैर के नाम से जाना जाता है। दोस्तों यह राजस्थान की सबसे सुप्रसिद्ध सब्जी है जो कि राजा महाराजाओं के जमाने से ही काफी पसंद की जाती है और उसे समय पर इसका काफी ज्यादा खाने में प्रयोग किया जाता था जिससे कि लोगों की उम्र लंबी होती थी और लोग जवान दिखाई देते थे। इसमें आपको प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जिसके सेवन से अगर आप दो से तीन बार हफ्ते में इसका सेवन करते हैं तो आपको एक अदृश्य शक्ति प्राप्त हो जाती है।

₹200 प्रति किलो भाव के साथ पुराने जमाने की सबसे फेमस है यह सब्जी, खेती करके बन जाओगे मालामाल

कैसे करें कैर की खेती

दोस्तों यदि आप भी खास सब्जी की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इस उगना काफी आसान होता है जो की एक पेड़ नुमा झाड़ होता है और आपको बता दे कि इसकी खेती दक्षिण एशिया के रेगिस्तान और गम के साथ शुष्क इलाकों में काफी ज्यादा उगाया जाता है इसके बीजों का छिड़काव खेतों में किया जाता है और पानी छोड़कर इसकी उपज को प्राप्त किया जाता है। लेकिन हां दोस्तों इसमें ज्यादा लाभ कमाने के लिए आपको इसकी उचित देखभाल भी करनी पड़ती है।

कैर की खेती से होने वाला लाभ

दोस्तों यदि किसान भाइयों को मालामाल होना है तो इस सब्जी की खेती उनके लिए काफी फायदेमंद होगी क्योंकि आपको बता दे कि यदि आप इसकी खेती 2 एकड़ में करते हैं तो आप 50000 से लेकर ₹60000 प्रति महीना इससे कमाई कर सकते हैं क्योंकि मार्केट में इसकी साल भर डिमांड बनी रहती है और यह आम बाजारों में ₹100 से लेकर ₹200 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है जिसकी विदेश में ₹300 से लेकर ₹400 प्रति किलोग्राम का भाव मिल जाता है। यदि आप इसे बड़ी मात्रा में उगते हैं तो आप इसे विदेश भेज कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button