खेती किसानी

आयुर्वेद में भी बहुत फेमस है ये शानदार फल, खेती करके मिलेगा किसानो को तगड़ा लाभ

नमस्कार साथियों आज के समाचार में हम आपके लिए एक ऐसे फल की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो की दिखने में लोहे की गोली के समान दिखाई देता है और दोस्तों आपको बता दे कि यह कई सारी औषधि गुना से भरपूर होते हैं जो कि मनुष्य के शरीर में उपस्थित सैकड़ो बीमारियों का सफाया चुटकी बजाते से ही कर सकता है। दोस्तों आपको बता दे कि यहां आपकी त्वचा में निखार लाने के लिए भी काफी फायदेमंद है तो यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पड़े।

आयुर्वेद में भी बहुत फेमस है ये शानदार फल, खेती करके मिलेगा किसानो को तगड़ा लाभ

कोन सा है ये शानदार फल

दोस्तों आज हम आपको जी शानदार फल के बारे में बताने वाले हैं उसका नाम करौंदा है और इसका सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें आपको प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जो कि मनुष्य शरीर को बड़ी से बड़ी घातक बीमारियों से बचने के लिए भी सक्षम होता है और खास तौर पर आपको बता दे कि इसका उपयोग आयुर्वेद के जमाने से किया जा रहा है जो की स्वाद में भी काफी लाजवाब होता है और शायद कुछ लोग जिस जानते भी होंगे।

यह भी पढ़े:-बेस्ट बजट प्राइस में मिलेगा Samsung कंपनी का लाजवाब स्मार्टफोन, खूबसूरत कैमरा के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स

कैसे करें करौंदा की खेती

दोस्तों यदि आप भी इस शानदार फल की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको करौंदा के बीजों की आवश्यकता होती है जिसके बाद आपको इसके पौधे तैयार करना पड़ता है और लगभग 65 से 70 दिन पुराने पौधों को पानी में पैक करके रोपाई करके आपको तैयार करना है जिसके बाद अभिषेक जुलाई और अगस्त के महीने में लगा सकते हैं ताकि आपको सिंचाई के लिए ज्यादा परेशान ना होना पड़े और पौधे लगाने के 6 से 7 साल के बाद इसके पौधे में फल लगना शुरू हो जाते हैं जिसे बेचकर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आयुर्वेद में भी बहुत फेमस है ये शानदार फल, खेती करके मिलेगा किसानो को तगड़ा लाभ

जानिए कितनी होगी कमाई

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की औषधि गुना से भरपूर होने की वजह से मार्केट में इस खास फल की डिमांड काफी ज्यादा होती है जिससे आपअगर इसकी खेती एक एकड़ में भी करते हैं तो आप तीन से चार लाख तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और इसी के साथ दोस्तों आपको बता दे कि आप इसकी खेती और बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो यह आपके लिए और ज्यादा फायदेमंद होने वाला है क्योंकि मार्केट में इसका आपको हमेशा अच्छा दम ही देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े:- कातिलाना लुक के साथ लड़कियों को दीवाना बनाने आया Realme Narzo N55 ,शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

करौंदा से मानव शरीर के फायदे

दोस्तों यदि आप भी करोड़ों का सेवन करते हैं तो आपको बता दे कि यह मानव शरीर के पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट में उपस्थित घुलनशील फाइबर की परत को मजबूत करके आपके पेट को दुरुस्त रखता है और इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है जो कि आपको छोटा-मोटा बुखार आने पर राहत दिलाता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो करौंदा का सेवन आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होने वाला है

Related Articles

Back to top button