खेती से मालामाल होने के लिए करे लहसुन की खेती, कम लागत के साथ होगी दुगुनी पैदावार और तगड़ा लाभ

दोस्तों आप सभी को जानते ही है कि आज के समय पर किसान भाई पारंपरिक खेती को छोड़कर नए-नए खेती के तारीख के अपना रहे हैं और इससे किसानों को काफी अच्छा मुनाफा मिल जाता है। इसलिए आज हम किसानों को एक अच्छी गुणवत्ता के साथ बेहतर मुनाफा देने वाली फसल लहसुन की खेती के बारे में बताने वाले हैं। तो दोस्तों चलिए आपको इसकी खेती के बारे में सभी जानकारी बताते हैं।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

कुछ तो अगर आप भी लहसुन की खेती करते हैं तो आप ही से जुलाई महीने में शुरू कर सकते हैं और आपको बता दे कि यह एक जैविक फसल है जिसकी बुवाई के समय आपको दो से तीन गहरी जुताई करके खेत को 10 से 15 दिनों के लिए खुला छोड़ने होता है और इसके बाद पहले वह करके दो से तीन दिन के बाद पशुओं के मल मूत्र और गोबर की खाद को लेकर या गर्मी कंपोस्ट डालकर आपको मिट्टी में मिलना है और रोटावेटर चलना है। लहसुन को आप 15 सेंटीमीटर की दूरी रखते हुए बुवाई कर सकते हैं।

खेती से मालामाल होने के लिए करे लहसुन की खेती, कम लागत के साथ होगी दुगुनी पैदावार और तगड़ा लाभ

दोस्तों आपको बता दे की लहसुन की बुवाई करने के समय आपको अच्छे और स्वस्थ कंधों का प्रयोग करना चाहिए और आप एक हेक्टेयर में चार से पांच क्विंटल लहसुन के कंधों का प्रयोग कर सकते हैं। दोस्तों इसी के साथ आपको पहले कंधों को मैकोजेबकर्डीजम दवा का इस्तेमाल करके 3 ग्राम मात्रा मिलकर बीजों का उपचार करना चाहिए और इसे चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में होना चाहिए और इसी के साथ आप प्रत्येक काली को 6 से 8 सेंटीमीटर पर्याप्त दूरी पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप जैविक तरीके से लहसुन की खेती करते हैं तो यह 5 से 6 महीने के अंदर तैयार हो जाती हैं और आपको इस खुदाई करके गाथो को निकाल लेना है। इसके बाद 405 दिन इस छाया में सुखाकर 2 से 3 सेंटीमीटर घाट से दूरी पर इसे काट लेना है और 70% आद्रता के साथ 6 से 8 महीने इस भंडारी करके रखना है। अगर आप एक बेहतर किस्म का प्रयोग लहसुन की खेती में करता है तो आप 200 से 250 प्रिंटर तक की पैदावार को ले सकते हैं और मार्केट में इसका भाव हरदम बढ़िया रहता है।

Exit mobile version