तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए कीजिये प्याज की उन्नत खेती, सरकार द्वारा मिलेगा सब्सिडी का सम्पूर्ण लाभ

दोस्तों आज के इस समाचार में हम सभी किसान भाइयो के लिए एक बहुत ही बढ़िया और मालामाल बना देने वाली फसल की जानकारी लेकर आ गए है . दोस्तों हम बात कर रहे है खरीफ की सीजन में बेहतर कमाई करने वाली फसल प्याज की . बीहार सरकार किसानों को प्याज की खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. अगर कोई किसान भाई 50 हेक्टेयर खेत में प्याज की खेती करता है तो उसे सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ मिलता है.

यह भी पढ़े:- Maruti Brezza के नए CNG अवतार को किया लॉन्च करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

दोस्तों सरकार के द्वारा इसे बढ़ावा देने के लिए बीज और अन्य संसाधन उपलब्ध कराये जायेंगे. है लेकिन यह पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी. इसमें इच्छुक किसान जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आपको बता दे की आपको इसकी खेती में वैज्ञानिक तरीके से खेती तैयार करना चाहिए. 2 से 3 बार कल्टीवेटर या हैरो से जुताई करनी चाहिए. साथ ही प्याज की खेती में 8 से 10 किलो प्रति हेक्टेयर बीज की जरूरत होती है.

तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए कीजिये प्याज की उन्नत खेती, सरकार द्वारा मिलेगा सब्सिडी का सम्पूर्ण लाभ

दोस्तों खेती के समय ध्यान रहे की पानी निकासी की उचित व्यवस्था हो और जलभराव से फसल को काफी नुकसान होने की संभावना रहती है. दोस्तों अभी के समय पर कीसानों को जागरूक करने के साथ ही आवेदन भी मांगे जा रहे हैं. आवेदन की जांच के बाद ही किसानों को बीज उपलब्ध कराए जाएंगे. इन बीजो की सहायता से किसान भाई काफी बेहतर पैदावार प्राप्त कर सकते है और इसकी आय में भी वृद्धि हो जाएगी.

यह भी पढ़े:- बवंडर की तरह मार्केट हिलाने आ रही New Mahindra 5 door थार बुकिंग की लगी लम्बी कतार 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिहार की सरकार के द्वारा सब्सिडी देकर और हॉर्टिकल्चर विभाग के माध्यम से प्याज की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है और क हेक्टेयर में खरीफ प्याज की खेती करके किसान 2 से 2.50 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसलिए अगर आप भी बिहार में रहते हैं और खेती करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका आया है. तो आप इसका लाभ ले सकते है.

Exit mobile version