ताबतोड़ मुनाफा पाने के लिए करे पान की उन्नत खेती, जानिए खेती का तरीका और मिलने वाले लाभ की जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम सभी किसान भाइयों के लिए पान की खेती की जानकारी लेकर आ गए हैं जो की एक औषधि गुना से भरपूर होता है और इसे भारत के लोगों द्वारा खान काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और ऐसे में अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आप इससे भारी मुनाफा भी कमा सकते हैं तो दोस्तों चलिए आपको इसके बारे में और जानकारी बताते हैं।

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बता देंगे अगर आप पान की खेती करते हैं तो इसके लिए आपको 10 डिग्री से 30 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है और इसकी ज्यादातर खेती दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में की जाती है जहां पर ठंडी या गर्मी से इसे कोई नुकसान नहीं होता है और वहीं पर ज्यादा ठंड से बचने के लिए इसे नवंबर महीने के आखिरी सप्ताह में इसकी खेती शुरू की जाती है और हल्की-हल्की सिंचाई के साथ इसे उगाया जाता है।

ताबतोड़ मुनाफा पाने के लिए करे पान की उन्नत खेती, जानिए खेती का तरीका और मिलने वाले लाभ की जानकारी

आपको बता दे कि इसकी खेती ठंडा और चादर जगह पर की जाती है जिसकी खेती के लिए पहले अच्छे से जुटाए करके फिर खेत को खुला छोड़ने होता है और बरेजा बनाने से पहले आखिरी जुटा करके मिट्टी को भुरभुरी बनाना होता है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की बरेजा बनाने के लिए आपको 1 मीटर के अंतराल पर 3 से 4 मी वास गाड़ने के बाद 4 मीटर चौड़ाई पर बात की पिचों को बांधकर छप्पर जैसा बनाना होता है और इस मोबाइल से रखना होता है फिर छोटी-छोटी चीजों के सहारे से बांधकर लटका देना चाहिए ताकि हवा में ना उड़े।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों अगर आप इसकी खेती करते हैं तो कतर से कतर की दूरी 30 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 15 सेंटीमीटर होनी चाहिए और आपको बता दे कि आप इस खेती से प्रति हेक्टेयर में 100 से 125 क्विंटल पान की उपज ले सकते हैं और 80 लाख पानी की पैदावार के साथ आप 60 लाख पत्तियों का उत्पादन कर सकते हैं और आपको बता दे कि यह 180 से ₹200 किलो बिकता है।

Exit mobile version